अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस: एड्स पर जागरूकता के लिए हुआ कार्यक्रम

बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर एड्स जागरूकता पर कार्यशाला और प्रदर्शनी आयोजित की.

युवा दिवस पर समारोह

युवा दिवस पर समारोह

दीपक मंडल

इस अवसर पर एक राज्य स्तरीय कार्यशाला सह प्रदर्शनी का आयोजन कर एड्स की रोकथाम करने का संकल्प लिया गया। पटना में राज्य स्वास्थ एवं परिवार कल्याण संस्थान भवन मे नेहरू युवा केन्द्र संगठन एवं बिहार के 13विश्वविद्यालय के रेड रिबन क्लब के सदस्य और एनएसएस  के स्वंय सेवकों ने इस प्रदर्शनी मे भाग लिया.

एड्स और एचआईवी  विषय पर कार्यशाला की अध्यक्षता अतरिक्त प्रबंधक निदेशक BSACS डॉ सोनेलाल अकेला किया इस कार्यक्रम का उदघाटन दीप प्रज्वलित कर संयुक्त रुप से किया गया इस मौके पर डॉ सोने लाल अकेला ने इस गम्भीर विषय पर एक साथ मज़बूती के साथ एवं युवा के सक्रिय भागीदारी से कार्य करने की अपील की.इस मौके पर समिति के संयुक्त निदेशक वित रामबाबू शाह ने कहाँ की युवा ही राष्ट्र निर्माण के अभिकर्ता हैं.

जागरूकता के लिए प्रदर्शनी

मनोज कुमार ने प्रदर्शनी को सराहा और बेहतर करने को कहाँ. एनएसएस युवा अधिकारी दीपक कुमार ने इस विषय पर कार्य करने का आवाह्नन किया. नेहरू युवा केन्द्र संगठन पटना के मंडल निदेशक अनिल कुमार कौशिक ने कहाँ की नेहरू युवा केन्द्र के पास 19हजार युवा मंडल जो ग्रामीण क्षेत्र में हैं. एड्स की रोकथाम में युवा की भागीदारी एक ऐसी शुरुआत है जो ग्रामीण क्षेत्र ट्रेफिकिग और एड्स के खिलाफ जागरूकता लाती है.

मुझे अपने अधिकारियों एवं राष्ट्रीय युवा कैडर और युवा मंडल की प्रतिबद्धता एवं क्षमता पर विश्वास है. उन्होंने कहा कि की समाज को परेशान कर रही समाजिक एवं आर्थिक समस्या को मुकाबला कर सकते हैं. राष्ट्रीय युवा कोर के  अरुण कुमार ने बताया कि 12 अगस्त को हर साल अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का मतलब है कि सरकार युवा के मुद्दों और उनकी बातों पर ध्यान आकर्षित करे. संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया था. पहली बार सन 2000 में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया गया था.

 

इस मौके पर सरिता कुमारी ,अजित शाही और सैकड़ो युवा उपस्थित थे आये हुऐ सभी लोगों को प्रमाण पत्र दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*