अगर आप आईएएस हैं तो न्यूयार्क नहीं जाते ?

मानव संसाधन विकास विभाग एक ऐसे सूटेबल अधिकारी की तलाश कर रहा है जो उपसचिव या निदेशक के स्तर का हो जिसे न्यूयार्क के वाणिज्य महादूतावास में तीन सालों के लिए कौनसेल( शिक्षा) के पद पर तैनात किया जा सके. पर पता चला है कि मंत्रालय को ऐसे अधिकारी खोज निकालने में पसीने छूट रहे हैं.

एक बात यह भी कही जा रही है कि विदेशों में जाने की ललक वाले अधिकारी सामने नहीं आ रहे हैं या जो आ रहे हैं वे निर्धारित मानदंड को पूरा नहीं करते.
ऐसे में केंद्र सरकार ने न्यूनतम योग्यता में छूट देने की घोषणा भी कर दी है.

हालांकि इस बात को सरकार ने स्पष्ट नहीं किया है कि उसे योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहे लेकिन बुनियादी समझ तो यही कहती है कि अगर आप किसी पद के लिए उपयुक्त अधिकारी की तलाश करते हैं और इसके लिए निर्धारित योग्यता में ढील देते हैं तो यह तय माना जाता है कि आपको उस पद के लिये उपयुक्त अधिकारी नहीं मिल रहा है.

खैर जो भी हो. पर सच्चाई यह है कि न्यूयार्क में भारतीय वाणिज्य दूदावास के लिए एक कौंसेल की जरूरत है.

इस पदे के लिए मानव संसाधन विभाग ने जारी अपने गाइडलाइन में स्पष्ट किया है कि भारतीय प्रशासनिक सेवा या केंद्रीय सेवाओं से जुड़े वैसे अधिकारी की जरूरत है जिन्होंने कम से कम दो वर्षों का शैक्षणिक प्रशासन का अनुभव प्राप्त किया हो.विजिलांस महकमे ने जिन्हें अनाप्ति प्रमाण पत्र दे रखा हो. और जिनका रिकार्ड उत्तम नहीं तो कम से कम अच्छा जरूर हो. साथ ही जिन्हें अपनी सेवा में कम से कम 9 ग्रेड हासिल कर रखा हो.

ऐसे अधिकारी ही इस पद के लिए योग्य माने जायेंगे जिनकी उम्र 54 वर्ष से अधिका न हो. अगर इसके अलावा अगर आवेदक अंतरराष्ट्रीय संगठनों में काम करने का अनुभव रखता है तो इसे विशेष योग्यता माना जायी जायेगी.

अगर आप आईएएस या केंद्रीय सेवाओं के अधिकारी हौं तो क्यों नहीं इस अवसर का लाभ उठाते. अगर आप विदेश जाने की इच्छा रखते हैं तो आप को बता दें कि इस पद के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 9 दिसम्बर 2012 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*