अतिपिछड़ी जातियों ने रखी भाजपा की लाज

बिहार विधान सभा चुनाव में भाजपा को अतिपिछड़ी जातियों का जबरदस्‍त समर्थन मिला। आंकड़े बताते हैं कि अनुसूचित जाति की 38 सीटों में से भाजपा सिर्फ 5 सीटों पर जीत दर्ज कर सकी, जबकि अतिपिछड़ी जाति के निर्वाचित 26 विधायकों में से 12 अकेले भाजपा की सीट पर जीते हैं, जबकि इसकी सहयोगी लोजपा की एक सीट भी अतिपिछड़ी जाति के खाते में गयी है। यानी आधी सीटों पर भाजपा गठबंधन ने कब्‍जा जमा लिया। इसके विपरीत महागठबंधन को भी इबीसी की 12 सीटें मिली हैं, जिनमें से 9 पर जदयू और 3 पर राजद ने कब्‍जा जमाया है। जबकि एक सीट माले के कोटे में गयी है। तरारी सीट माले के अतिपिछड़ी जाति के उम्‍मीदवार ने जीती है।Untitled-1 (1)

नौकरीशाही ब्‍यूरो

 

अनुसूचित जाति के साथ भाजपा को अनारक्षित सीटों पर भी अपेक्षित सफलता नहीं मिल सकी। पराजय के दौर में भी भाजपा ने अतिपिछड़ी जाति की आधी सीटों पर अपनी धाक जमाए रखी तो इसकी वजह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अतिपिछड़ा कार्ड को भी माना जा सकता है। इसके साथ ही कहा जा सकता है कि भाजपा को भविष्‍य में अपनी जड़ अतिपिछड़ों के बीच मजबूत करनी होगी। विधान सभा में बनिया जाति के कुल 15 विधायक जीते हैं, जिनमें से सात पिछड़ी और आठ अतिपिछड़ी जाति के हैं। इन 15 वैश्‍य विधायकों में मात्र तीन ही महागठबंधन के कोटे से निर्वाचित हुए हैं, जबकि उनमें से कोई अतिपिछड़ा वैश्‍य नहीं हैं। 15 वैश्‍य में से 11 भाजपा के साथ हैं,  जबकि एक माले के टिकट पर जीते हैं।

 

26 में 5 अकेले तेली

अति पिछड़ी जाति के 26 विधायकों की जातिवार व पार्टीवार हिस्‍सेदारी देंखे तो भाजपा के 12 इबीसी में 4 तेली और 2 कानू जाति के विधायक हैं। इसके साथ ही एक-एक विधायक मल्‍लाह, चौरसिया, केवट, कहार, बिंद और दांगी जाति के हैं। लोजपा के एक विधायक भी तेली जाति के हैं। जदयू के 9 विधायकों में 3 गंगोता, 2-2 मल्‍लाह व धानुक तथा एक-एक केवट व अमात जाति के हैं। राजद के तीन विधायकों में गंगोता, धानुक व नोनिया जाति के एक-एक विधायक हैं, जबकि माले के विधायक हलवाई जाति से आते हैं।

इबीसी विधायकों का जातिवार विवरण

—————————————  

भाजपा — 12 

तेली — 4

कानू — 2

चौरसिया — 1

कहार — 1

केवट  —  1

बिंद —  1

मल्‍लाह —  1

दांगी —  1

———————-

जदयू — 9

गंगोता — 3

मल्‍लाह — 2

धानुक —  2

अमात — 1

केवट —  1

—————–

राजद — 3

धानुक — 1

गंगोता — 1

नोनिया —  1

——————

माले — 1 

हलुवाई — 1

————–

लोजपा —1

तेली — 1

—————————-

जातिवार इबीसी विधायकों की संख्‍या

तेली — 5

गंगोता —  4

मल्‍लाह — 3

धानुक — 3

कानू — 2

केवट — 2

चौ‍रसिया —  1

कहार — 1

बिंद —  1

दांगी —  1

अमात — 1

नोनिया —  1

हलवाई — 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*