कांग्रेस के नम्बर दो नेता राहुलगंधी के बारे में यूं तो कई तरह के चर्चे इन दिनों चल रहे हैं. पर इस बार उन्होंने एक महत्वपूर्ण बात कह दी है.

उन्होंने कहा है कि नौकरशाही अब ज्यादा प्रभावशाली होती जा रही है और दर असल अब तो कई राज्यों में ऐसा देखा जाने लगा है कि नौकरशाही ही सरकार चला रही है.

हालांकि उन्होंने यह बात ओनौपचारिक रूप से तब कहीं जब पिछले दिनों वह राजस्थान के सांसदों के साथ बैठक कर रहे थे.हालांकि उन्होंने यह बात हलके फुलके और अनौपचारिक रूप से कही पर समझा जाता है कि उन्होंने अपने अनुभवों से जो देखा है उसे ही कहा है.

समझा जाता है कि राहुल ने यहां तक कहा कि नौकरशाही सरकार पर क्रमश: हावी होती जा रही है और दर असल वही सरकार चला रही है जबकि नौकरशाही मीडिया से गाइड हो रही है.

एक वेबसाइट के अनुसार राहुल ने सांसदों से कहा कि चीजों को ऐसे छोड़ना ठीक नहीं है.और ऐसी हालत में यही रास्ता बचता है कि पॉलिटकल एक्टिविस्ट को प्रोएक्टिव होने की जरूरत है और सारी चीजें नौकरशाही के भरोसे छोड़ना ठीक नहीं.

राहुल ने पिछले एक पखवाड़े में यह बातें दो बार कह दी हैं. इससे पहले उन्होंने जब मध्यप्रदेश, हरियाणा, तमिलनाडु और गोवा के सांसदो से बातचीत की थी तब भी इस बात का उल्लेख किया था.

राहुल की यह चिंता काफी हद तक सही है. इसलिए जब उन्होंने यह बात कही तो उसका इलाज भी सुझाया कि ऐसी स्थिति में राजनीतिक कार्यकर्ताओं को प्रोएक्टिव होकर काम करने की जरूरत है ताकि नौकरशाही अपनी सीमाओं में रह कर काम करे सके.

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427