अब माउस से खेलेंगे मंत्री जी

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बिहार के मंत्रियों को हाईटेक बनाने की कमर कस ली है। इसके लिए मंत्रियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मंत्रियों को आईटी उपकरण टैबलेट के उपयोग, संचालन इंटरनेट, इंटरनेट सुरक्षा, वर्ड प्रोससर और स्प्रेड शीट (एक्सेल) के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण काम राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान  (नाइलिट) और बिहार सरकार संयुक्‍त रूप से कर रहे है। नाइलिट भारत सरकार के संचार व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन काम करता है। compurte

बिहार ब्‍यूरो प्रमुख 

 

पीआईबी पटना के सूत्रों से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, इसके 22 अक्‍टूबर को पटना में बिहार के मंत्रियों के लिए  कंप्‍यूटर दक्षता उन्‍मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें नाइलिट के इंजीनियरिंग व साफ्टवेयर विशेषज्ञ के अलावा अन्‍य तकनीकी जानकार भी मौजूद रहेंगे। जानकारी के अनुसार, इसमें मुख्‍यमंत्री समेत सभी मंत्री मौजूद रहेंगे। नाइलिट (NIELIT) पटना केंद्र इस कार्यक्रम का आयोजन बिहार के सूचना प्रावैधिकी विभाग के साथ मिलकर कर रहा है ।

 

सीएम करेंगे शुभारंभ

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी करेंगे। राज्य के सूचना प्रावैधिकी मंत्री शाहिद अली खान कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे । उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सूचना तकनीकी के माध्‍यम से सरकार की गतिविधियों को अधिक पारदर्शी, सक्षम और गतिशील बनाना चाहते हैं। इसके लिए प्रशासनिक तंत्र की सबसे बड़ी इकाई मंत्रियों को सूचना तकनीकी से जोड़ कर काम को अधिक सहज और सुलभ बनाया जा सकेगा। यह भी रोचक तथ्‍य है कि एक बार विधानसभा की ओर से सभी विधायकों को लैपटॉप दिया गया था, लेकिन वह लैपटॉप किस हाल में है, इसकी जानकारी विधानसभा सचिवालय को नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*