अब सीएनजी कॉरिडोर का शुरू होगा काम

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज कहा कि दिल्ली से चार सीएनजी कॉरिडोरों का परिचालन जल्द ही शुरू किया जायेगा ताकि लंबी दूरी की यात्रा पर भी वाहनों के लिए सीएनजी उपलब्ध हो सके। श्री प्रधान ने नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में दिल्ली तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के लिए द्रवीकृत प्राकृतिक गैस (सीएनजी) के 36 नये स्टेशनों का उद्घाटन करने के बाद यह बात कही। ये चार कॉरिडोर दिल्ली-मथुरा-आगरा-लखनऊ-बरेली, दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-जयपुर तथा दिल्ली-हरिद्वार हैं।

NEW DELHI, APR 7 (UNI):- Minister of State for Petroleum and Natural Gas (I/C) Dharmendra Pradhan addressing the dedication ceremony of the CNG stations, in New Delhi on Thursday. UNI PHOTO-16U

 

 

 

फिलहाल सीएनजी की उपलब्धता दिल्ली-एनसीआर में ज्यादा है जबकि अन्य शहरों में काफी कम। इस कारण लंबी दूरी की यात्रा के लिए सीएनजी वाहनों का उपयोग नहीं हो पाता। इस विषमता को दूर करने के लिए सरकार ने ज्यादा आवाजाही वाले मार्गों पर सीएनजी की उपलब्धता बढ़ाने के तहत चारों कॉरिडोरों के निर्माण का फैसला किया है। देश भर के कुल 1026 सीएनजी स्टेशनों में 34 प्रतिशत यानी 347 दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में हैं, जिनकी सम्मिलित क्षमता 77 लाख किलोग्राम प्रतिदिन है। हरित ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों के मद्देनजर सीएनजी वितरण कंपनियों ने 104  नये स्टेशनों के साथ इस क्षमता को बढ़ाकर 88 लाख किलोग्राम प्रतिदिन करने का लक्ष्य रखा है। हालांकि, दिल्ली एनसीआर में फिलहाल सीएनजी की खपत 25 लाख किलोग्राम प्रतिदिन है। आज शुरू किये गये 36 स्टेशन पहले से मौजूद 347 स्टेशनों के अलावा हैं तथा इनसे क्षमता में 2.3 लाख किलोग्राम प्रतिदिन का इजाफा होगा। इनमें 25 सीएनजी स्टेशन दिल्ली में तथा 11 एनसीआर में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*