अब सैनिको को पेंशन, किसानों को बीमा व गृहिणियों को एलपीजी गैस लेने में देना होगा आधार

-सैन्य पेंशन स्कीम, फसल बीमा योजना और उज्ज्वला योजना में किया गया अनिवार्य
-केंद्र सरकार के फैसले से आएगी परेशानी
नौकरशाही ब्यूरो

अब हर जगह आधार

अब हर जगह आधार

कभी आधार परियोजना को पूरी तरह ख़ारिज करने वाली भाजपा की अगुआई वाली सरकार अब हर योजनाओं में आधार अनिवार्य कर रही है. अब सैनिको को पेंशन, किसानों को फसल बीमा से गरीब गृहिणियों को एलपीजी गैस लेने में भी आधार हर हाल में देना होगा. पीटीआई की खबर के मुताबिक केंद्र सरकार ने कई क्षेत्रों में आधार को अनिवार्य कर दिया है। खरीफ बुवाई के आगामी सीजन से फसल बीमा पॉलिसियों का लाभ उठाने के लिए आधार जरूरी होगा। आधार कार्ड के बिना अब गरीब महिलाएं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन नहीं पा सकेंगी। इसके अलावा आधार से जुड़ने पर ही रक्षा कर्मियों को पेंशन दी जाएगी। एक आंकड़े के अनुसार अभी देश भर में 60 फीसदी लोगो का ही आधार बना हुआ है. लिहाजा इससे लोगो को आधार बनाने में कसरत करनी होगी. किसानों और गरीब गृहिणियों को इससे खासी परेशानी आएगी क्योंकि गांव में इस योजना में भ्र्ष्टाचार भी प्रकाश में आ चुका है और डाक विभाग वाले समय से आधार नहीं पहुचते हैं सो अलग दिक्कत है.
एक अप्रैल से किया जायेगा लागू
कृषि मंत्रालय ने ग्रामीण वित्तीय संस्थानों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। उन्हें एक अप्रैल से शुरू हो रहे खरीफ सीजन से नए नियमों का पालन करने को कहा गया है। निर्देश कहता है कि खरीफ 2017 से कृषि विभाग की ओर से लागू फसल बीमा स्कीमों का लाभ उठा रहे किसानों को अब साक्ष्य के तौर पर आधार कार्ड देना होगा या आधार सत्यापन की व्यवस्था से गुजरना होगा। बैंकों को कहा गया है कि वे किसानों को लोन के आवंटन/नवीकरण/वितरण/जांच के समय आधार कार्ड देने के लिए राजी करें।
उज्ज्वला योजना में भी देना होगा आधार
पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने मुफ्त गैस कनेक्शन के लिए आधार अनिवार्य करने की अधिसूचना जारी की है। इसके अनुसार, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभ लेने के इच्छुक लोगों को अब साक्ष्य के तौर पर आधार कार्ड देना होगा या आधार सत्यापन की व्यवस्था से गुजरना होगा। गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाली जिन महिलाओं के पास आधार नंबर नहीं है, उन्हें इसके लिए 31 मई तक आवेदन करने को कहा गया है। एक बार आधार के लिए नामांकित होने के बाद लाभार्थी मुफ्त एलपीजी कनेक्शन की खातिर आवेदन कर सकते हैं।
रक्षा पेंशन में आधार जरूरी होने से 25 लाख को देना होगा आधार
रक्षा मंत्रालय ने करीब 25 लाख रक्षा पेंशनभोगियों और शहीदों के परिजनों की पेंशन के लिए आधार को अनिवार्य बनाने की अधिसूचना जारी कर दी है। उन्हें 30 जून तक आधार कार्ड के लिए नामांकन करा लेना होगा। जिनके पास आधार नहीं है, उन्हें मंत्रालय पेंशन भुगतान करने वाली एजेंसियों या अन्य साधनों के जरिये इसे उपलब्ध कराने की सुविधा देगी।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*