मोदी के चहेते अमिताभ बने गुजरात के डीजीपी

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अमिताभ पाठक गुजरात के नए पुलिस महानिदेशक बनाये हैं.अभी तक इस पद पर चितरंजन सिंह थे जो आज रिटायर हो गये.

पाठक 1977 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

अमिताभ पाठक

1976 बैच के दीपक स्वरूप को सुपरसीड करके पाठक को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी है. गृह विभाग के सूत्रों का कहना है कि चूंकि स्वरूप 31 मार्च को सेवानिवृत्त होने वाले हैं,इसलिए उन्हें डीजीपी नहीं बनाया गया.पाठक 2015 में सेवानिवृत्त होंगे.

हालांकि अमिताभ पाठक की नियुक्ति पर कई लोगों को आश्चर्य हुआ है क्योंकि इस से पहले यह खबर आ रही थी कि अहमदाबाद के पुलिस कमिशनर एसके सैकिया को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. पाठक और सैकिया दोनों मोदी के चहेते अधिकारियों में से माने जाते हैं. समझा जाता है कि सैकिया अक्टूबर में रिटायर हो जायेंगे इसलिए मोदी ने पाठ को तरजीह दी है.

ध्यान देने की बात है कि सैकिया और पाठक वही दोनों पुलिस अधिकारी हैं जिन्हें राज्य सरकार ने विधानसभा चुनावों से ठीक पहले प्रोमोशन दिया था सैकिया और पाठक दोनों ही 1977 बैच के अधिकारी हैं लेकिन सैकिया उम्र में पाठक से बड़े हैं और वह इसी साल अक्टूबर में रिटायर होने वाले हैं. जबकि पाठक 2015 में रिटायर करेंगे.

अहमदाबाद पुलिस कमिशनर की हैसियत से पाठक ने क्राइम ब्रांच के अधिकारियों के खिलाफ काफी कड़े कदम उठाये थे. इनमें एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के नाम से चर्चित तरुण बारोट और केके पटेल व जेडी पुरोहित के नाम शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*