अमित शाह की टीम में बिहार के तीन सवर्णों को जगह

भाजपा के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह की नयी कार्यकारिणी घोषित कर दी गयी। इसमें बिहार के चार सदस्‍यों को शामिल किया गया है। चार में तीन सवर्ण जातियों के हैं। बिहार से जुड़े रहे तीन अन्‍य लोगों को भी जगह मिली है। सारण के सांसद राजीव प्रताप रुडी को पार्टी का महासचिव बनाया गया है तो शाहनवाज हुसैन को फिर से प्रवक्‍ता पद की जिम्‍मेवारी सौंप दी गयी है।

बिहार ब्‍यूरो

 

नई दिल्‍ली में जारी सूची के अनुसार, पार्टी के 11 नये उपाध्‍यक्ष बनाए गए है, जिसमें बिहार से एक महिला को जगह मिली है। बेतिया की विधायक रेणू देवी को राष्‍ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है। संभवत: बिहार से राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल होने वाली वह पहली महिला हैं। वह पहले नीतीश सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं। इसके अलावा प्रभात झा को भी उपाध्‍यक्ष बनाया गया है। प्रभात झा मूलत: बिहार के हैं और वे मध्‍यप्रदेश के ग्‍वालियर में जाकर बस गए हैं। अभी वह मध्‍यप्रदेश से राज्‍यसभा में भाजपा के सदस्‍य हैं।

सारण से लोकसभा के सदस्‍य राजीव प्रताप रुडी को नयी कार्यकारिणी में महासचिव बनाया है। वह पहले केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा जेपी नड्डा का संबंध भी बिहार से रहा है। उन्‍होंने पटना विश्‍वविद्यालय में पढ़ाई की थी। वह पार्टी के कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। अध्‍यक्ष के चुनाव होने पहले अध्‍यक्ष के उम्‍मीदवारों के नामों में उनकी भी काफी चर्चा थी।

 

पूर्व सांसद शाहनवाज हुसैन को फिर से पार्टी का प्रवक्‍ता बनाया गया है। राजनाथ सिंह की टीम में भी वह प्रवक्‍ता थे। पिछले लोकसभा चुनाव में वह भागलपुर से हार गए थे। वह पहले केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा प्रवक्‍ता बनाए गए एमजे अकबर का संबंध भी बिहार से रहा है। एमजे अकबर एक बार किशनगंज से लोकसभा के निर्वाचित हुए थे। पार्टी के 14 सचिवों में से एक बिहार के हैं। सचिव बनाए रजनीश कुमार विधान परिषद के सदस्‍य है। जिन चार लोगों को कार्यकारिणी में शामिल किया गया है, उनमें तीन सवर्ण हैं, जबकि एक अतिपिछड़ी जाति से आती हैं। राजीव प्रतात रुडी राजपूत, रजनीश कुमार भूमिहार, शाहनवाज हुसैन अगड़ा मुसलमान हैं, जबकि रेणू देवी अतिपिछड़ी जाति में वैश्‍य समुदाय से आती हैं।

अमित शाह की पूरी टीम

उपाध्यक्ष : 

बंडारु दत्तात्रेय

बीएस येदियुरप्पा

सत्यपाल मल्लिक

मुख्तार अब्बास नकवी

प्रभात झा

रघुवर दास

किरण माहेश्वरी

विनय सहस्त्रबुद्धि

रेणु देवी

दिनेश शर्मा

महासचिव

जगत प्रकाश नड्डा

राजीव प्रताप रुडी

मुरलीधर राव

राममाधव

सरोज पांडेय

भूपेंद्र यादव

प्रो राम शंकर क्षत्रिय

रामलाल (महासचिव संगठन)

संयुक्त सह संगठन सचिव

वी सतीश

शौदन सिंह

शिव प्रकाश

बीएस संतोष

सचिव 

श्याम जाजू

डॉ अनिल जैन

एच राजा

रोमन डेका

सुधा यादव

पूनम महाजन

रामविचार नेताम

अरुण सिंह

सिद्धार्थ नाथ सिंह

सरदार आरपी सिंह

श्रीकांत शर्मा

ज्योति ध्रुवे

तरुण चुंघ

रजनीश कुमार

प्रवक्ता

शाहनवाज हुसैन

सुधांशु त्रिवेदी

मीनाक्षी लेखी

एमजे अकबर

विजय सोनकर शास्त्री

ललिता कुमार मंगलम

नलिन कोहली

डॉ संबित पात्रा

अनिल बालुनी

जीवीएल नरसिंहमा राव

मोरचा अध्यक्ष 

महिला मोरचा (विजया राहतर)

युवा मोरचा (अनुराग ठाकुर)

एससी मोरचा (दुष्यंत कुमार गौतम)

एसटी मोरचा (फागन सिंह कुलास्ते)

अल्पसंख्यक मोरचा (अब्दुल राशिद अंसारी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*