अमेरिका: प्रति दिन 70 महिला सैनिकों का होता है यौन शोषण

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी फौज की 4 हजार महिला सैनिकों के साथ उनकी इच्छा के विरुद्ध जबरन यौन संबंध बनाये जाने का मामला सामने आया है. रिपोर्ट के बाद अमेरिका में कोहराम मच गया है.

अमेरिका में दो लाख से ज्यादा महिला सैनिक हैं

अमेरिका में दो लाख से ज्यादा महिला सैनिक हैं

लंदन के अखबार टेलिग्राफ ने अमेरिकी रक्षा विभाग के हवाले से बताया है कि अमेरिकी सेना में यौन हिंसा के प्रति दिन 70 मामले सामने आते हैं.

2012 में यौन हिंसा के 26 हजार मामले दर्ज किये गये जबकि दो साल पहले यह आंकड़ा महज 19 हजार था.
रिपोर्ट में बताया गया है कि 41 वर्षीय क्रुसिंस्की को पिछले रविवार को पार्किंग स्थल के निकट एक महिला के शरीर के संवेदनशील अंग पर हाथ डालने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गाया था.

यह रिपोर्ट उस घटना के एक दिन बाद आयी है जब विरजिनिया के एक सेना अधिकारी को शराब के नशे में एक महिला पर हमला करने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया था.

इस बीच इसे गंभीर मामला बताते हुए अमेरिका राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने सेना के अधिकारियों के ऐसे व्यवहार को देशभक्ति के नाम पर धब्बा बताया है.

पेंटागॉन की रिपोर्ट के अनुसार यूएस फौज की कुल दो लाख तीन हजार महिलाकर्मियों में से छह प्रतिशत किसी न किसी तरह यौन हिंसा की शिकार हुई हैं. कुल 12 हजार महिलाकर्मियों को यौन हिंसा का शिकार बनाया गया है इन में 4 हजार महिलाओं के साथ, उनकी इच्छा के विरुद्ध शारीरिक संबंध बनाने के लिए बाध्य किया गया है.

पेंटागन के अधिकारियों ने यौन हिंसा में बढ़ोत्तरी के कारणों पर अभी तक कोई बयान नहीं दिया है. हालांकि उनका मानना है कि यौन हिंसा के शिकार महिला( एंव पुरुष भी) अब ज्यादा संख्या में खुल कर अपनी बात रखने लगे हैं. अमरिका में 12 साल या उससे अधिका उम्र के 0.2 प्रतिशत लोग 2010 में यौन हिंसा के शिकार हुए हैं.

इन मामलों के सामने के आने के बाद राष्ट्रपति ने कहा है कि सरकार इस पर सख्त कार्रवाई करेगी और दोषियों को सजा दी जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*