अमेरिका में इंडिया-डे की धूम

नौकरशाही डॉट इन की अमेरिका ब्यूरो चीफ ममता कश्यप बता रही हैं कि आजादी के जश्न का असर वहां अभी तक है और और इसमें कैलाश खेर, रवीना टंडन जैसी हस्तियां भी शरीक हुईं.

फोटो ममता कश्यप

फोटो ममता कश्यप

न्युयॉर्क के मैडिसन एवेन्यु पर इंडिया डे परेड का आयोजन अमेरिकी भारतीयों को भारत की सांस्कृतिक गतिविधियों की याद दिला गया.स्वतंत्रता दिवस परेड में ठीक वैसी ही झाकियों के मनोरम दृश्य ने लोगों का मन मोह लिया जैसा भारत के अनेक राज्यों में आयोजित किया जाता है. इस तरह के आयोजन न सिर्फ न्युयॉर्क बल्कि न्युजर्सी में भी हुआ.

इन आयोजनों का सबसे दिलचस्प पहलू यह रहा कि इनमें सात समंदर पार बसे भारतीयों के साथ अमेरिकी प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया. न्युजर्सी के आयोजन में एडिसन के मेयर थॉमस लंकेय ने भारतीयों को बधाई दी और कहा यह एक ग्रीष्म ऋतु का एक बहुत ही बढ़िया आयोजन है. भारतीयों ने भी इस मौके का खूब आनंद उठाया.

इन आयोजनों में मुम्बई की अनेक जानी-मानी फिल्मी हस्तियों ने अपने जलवे बिखेरे जिनमें दलेर मेहदी, कैलाश खेर, रवीना टंडन के अलावा टेलिविजन के कलाकार भी शामिल थे.
अमेरिका में बसे भारत के नन्हे-मुन्ने कलाकारों ने भारतीय परिधानों में नृत्य प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया.

न्यूजर्सी के प्लेंसबोरो में तो ऐसा लगा जैसे हम भारत के किसी मीना बाजार में आ गये हैं. इस अवसर पर आयोजकों ने विभिन्न प्रान्तों के स्टाल लगाये थे जो उस प्रान्त के जीवन शैली, विशेषता, खान-पान, पहनावा इत्यादी की एक अद्भत झलक प्रस्तुत कर रहा था. इस मौके पर बच्चों ने भी भारत के विभिन्न प्रान्तों के लोकनृत्य को प्रस्तुत किया. इस अवसर पर प्लेंसबोरो के मेयर और डिप्टी मेयर भी आये और इसका हिस्सा बने.

इस मौके पर अपने बच्चों के साथ पहुंची एक भारतीय महिला ने हमें बताया कि ऐसे आयोजनों का हिस्सा बनना इसलिए भी जरूरी है ताकि हम अपनी अगली पीढ़ी को अपनी सांस्कृतिक विरासत और देशप्रेम की भावना से उन्हें जोड़ सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*