अर्थाभाव में कोई नहीं रहेगा अनपढ़

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आगामी वित्त वर्ष से राज्य के युवाओं के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (एससीसी) योजना को लागू करने का संकल्प दुहराते हुए आज कहा कि उनकी सरकार युवाओं की शिक्षा में अर्थाभाव को किसी भी परिस्थिति में बाधा नहीं बनने देगी। mititin

 
श्री कुमार ने पटना में राज्य बैंकर्स समिति की 54वीं त्रैमासिक समीक्षा बैठक में कहा कि राज्य सरकार युवाओं को उच्च शिक्षा जारी रखने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से चार लाख रूपये तक शिक्षा ऋण उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्प है। यह योजना आगामी वित्तीय वर्ष से लागू की जायेगी। उन्होंने कहा कि योजना को सही ढंग से लागू करने के लिए सरकार के स्तर पर आवश्यक तैयारी की जा रही है, लेकिन इसके लिए बैंकों से भी सहयोग की अपेक्षा है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के ग्रास इनरॉलमेंट रेशियो (जी.ई.आर.)को बढ़ाना आवश्यक है। वर्तमान में राज्य का जी.ई.आर.मात्र 13 प्रतिशत है जिसे 50 प्रतिशत के ऊपर ले जाने के लिए सरकार प्रयासरत है।

 

 

मुख्यमंत्री ने सीडी रेशियो में अपेक्षित वृद्धि करने तथा राज्य के प्रत्येक पंचायत स्तर तक बैंक की शाखाओं को पहॅुंचाने का सुझाव बैंकों को दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत में पंचायत सरकार भवन बनाया जा रहा है। पंचायत को प्रशासन की इकाई मानकर तैयारी की जा रही है। अब बैंक भी प्रत्येक पंचायत तक अपनी शाखा को पहुंचाने की कोशिश करे। उन्होंने कहा कि विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लाभुकों को बैंक के माध्यम से सरकार सुनिश्चित करा रही है, इसलिए बैंक की शाखाओं को लोगों तक पहँचना बहुत जरूरी है ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*