केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली आंगनवाडी और आशा कार्यकर्ताओं की मांगों के बारे में जल्दी फैसला किया जाएगा। 

भारतीय मजदूर संघ ने नई दिल्‍ली में बताया कि श्रमिकों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ अंतर मंत्रालय समूह की बैठक के दौरान श्री जेटली ने यह जानकारी दी। श्रमिक नेताओं ने इस बैठक में आंगनवाडी और आशा कार्यकर्ताओं को सरकारी कर्मचारियों के समान सामाजिक सुरक्षा एवं वेतन देने का मामला उठाया।
श्री जेटली ने आश्वासन दिया कि सरकार जल्दी ही इस संबंध में निर्णय लेगी। बैठक में बताया गया कि यह मामला विचाराधीन है और जल्द ही इसका समाधान हो जाएगा। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारु दत्तात्रेय, ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धमेंद्र प्रधान तथा प्रधानमंत्री कार्यालय में मंत्री जितेंद्र सिंह भी बैठक में मौजूद थे।

 
श्री दत्तात्रेय ने बैठक में कहा कि सामाजिक सुरक्षा संबंधी महत्वाकांक्षी श्रम संहिता पर परामर्श शीघ्र ही शुरू हो जायेगा। यह पूरे देश में सभी श्रमिकों के साथ साथ स्व-नियोजित कामगारों के लिए भी प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में श्रम संगठनों की आपत्तियों का भी ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने दोहराया कि सरकार त्रिपक्षीय वार्ता में विश्वास करती है और श्रम कानूनों में श्रमिक प्रतिनिधियों से चर्चा किये बिना कोई परिवर्तन नहीं किया जायेगा।

By Editor