आइएएस डा. पुजारी ने संभाला कार्यभार  

डा. अनूप के पुजारी  (आईएएस, कर्नाटक 80) ने आज सूक्ष्म, लघु एवं मझौले उद्य मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाल लिया। श्री पुजारी माधव लाल का स्थान लेंगे। श्री लाल  30 जून , 2015  को सेवा निवृत्त हुए। इससे पहले श्री पुजारी खान मंत्रालय के सचिव थे। वर्ष 1956 में जन्मे श्री पुजारी बोस्टन विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर हैं और उन्होंने अर्थशास्त्र में डाक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है। वह केंद्र तथा कर्नाटक सरकार में विभिन्न पदों पर रहे हैं।

 

पूर्वोत्तर परिषद के नए सदस्य नियुक्त 

पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) , प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री , कार्मिक,लोक शिकायत ,पेंशन , परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्य मंत्री डा. जितेंद्र ने आज पूर्वोत्तर परिषद(एनईसी) के अध्यक्ष के नाते परिषद के सदस्य के रूप में दो प्रख्यात व्यक्तियों की नियुक्ति की घोषणा की। नए सदस्यों की नियुक्ति तत्काल प्रभाव से तीन वर्षों के लिए की गई है। नए सदस्य हैं- श्री चंद्र कांता दास और प्रो. गंगमुमेई कामेई। श्री दास 1975 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अवकाश प्राप्त वरिष्ठ अधिकारी हैं जबिक प्रो.कामेई जाने-माने शिक्षाविद ,लेखक एवं सावर्जनिक कार्यकर्ता हैं। दोनों नए सदस्य एनईसी के शिलंग स्थित मुख्यालय में परिषद के गैर-सरकारी सदस्य के रूप में काम करेंगे।

श्री चंद्र कांता दास दिसंबर, 2008 में असम विद्युत बोर्ड के अध्यक्ष पद से सेवानिवृत्त हुए और उसके बाद 2011 तक असम के मुख्य मंत्री के सलाहकार रहे। प्रो. गंगमुमेई मणिपुर विश्वविद्यालय के इतिहास विभागाध्यक्ष पद से सेवा निवृत हुए। उन्हें शिक्षाविद और पूर्वोत्तर क्षेत्र से जुड़े विषयों पर उत्कृष्ठ शोधकर्ता माना जाता है। इस बीच, डा. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि शीघ्र ही एनईसी के नए सचिव के रूप में भारत सरकार के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*