आईआईटी व मेडिकल प्रवेश परीक्षा पर जागरूकता के लिए सेमिनार आयोजित

इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी करवाने वाले पटना के प्रसिद्ध संस्थान एलिट इन्स्टिच्युट ने आई.आई.टी.(जे.ई.ई.) और पी.एम.टी.प्रवेश परीक्षा में आये कुछ बुनियादी परिवर्तन के मद्देनजर सीतामढी में सेमिनार को आयोजित किया.

एलिट के निदेशक अमरदीप झा गौतम

एलिट के निदेशक अमरदीप झा गौतम

आमतौर पर देखा जाता है कि शिक्षा-क्षेत्र का कोई परिवर्तन शहरी छात्र जितनी आसानी से जान पाते हैं, सुदूर छात्रों को इसकी समुचित जानकारी नहीं मिल पाती है. इस वर्ष से इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में परिवर्तन होने से छात्रों में भ्रम और विभिन्न तरह की शंकायें उत्पन्न हुई हैं. इन्हीं सभी बातों के मद्देनजर एलिट संस्थान ने सीतामढ़ी में छात्रों की जागरुकता के लिये इस सेमिनार को आयोजित किया, जिसमें सैकडो छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.

इस कार्यक्रम के उद्घाटन-कर्ता के रुप में पद्मश्री डाँ. सी.पी.ठाकुर ने छात्र-छात्राओं को अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिये पूरे मनोयोग से पढ़ने की बात कही. उन्होंने कहा कि वर्तमान शैक्षणिक माहौल में एलिट इन्स्टिच्युट की कार्यशैली एक तरफ़ जहाँ जरुरतमंद बच्चों को पढाई करवाकर अपने सामाजिक दायित्व को पूरा करती है, वहीं दूसरी ओर आई.आई.टी. और मेडिकल में अपने रिजल्ट से अपनी योग्यता और उपयोगिता को प्रमाणित करती है.

 

उन्होंने एलिट के संस्थापक-निदेशक अमरदीप झा गौतम की प्रशंसा करते हुए कहा कि वर्तमान समय में शिक्षा-क्षेत्र में ऐसे व्यक्ति का होना नितान्त आवश्यक है, जो अपनी कार्यधर्मिता से दूसरों के लिये प्रेरणास्पद हो.

 

एलिट के निदेशक अमरदीप झा गौतम ने छात्रों को इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश-परीक्षाओं में परिवर्तन से उत्पन्न समस्यायें, चुनौतियाँ और समाधान पर व्यापक चर्चा करते हुए परिवर्तन से नहीं घबराने की बात कही और छात्रों को सफलता के गुर बताये. उन्होंने आर्थिक-रुप से मेधावी बच्चों को एलिट द्वारा संचालित ग्यानोदय-योजना के बारे में बताया, जिसका कोई भी छात्र-छात्रा लाभ उठा सकते हैं.

 

सीतामढी के शिक्षा-क्षेत्र से जुडे लोगों को एलिट संस्थान की ओर से सरस्वती-सम्मान से नवाजा गया. इन सम्मानित लोगों ने इस सम्मान के लिये एलिट को आभार व्यक्त किया और सीतामढी में इस शैक्षणिक सेमिनार के लिये एलिट के निदेशक अमरदीप झा गौतम को धन्यवाद दिया. इस कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्रा, शिक्षक और अभिभावकों ने इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि यह सीतामढी के लिये गर्व की बात है कि इतना अच्छा शैक्षणिक सेमिनार एलिट इन्स्टिच्युट द्वारा यहाँ आयोजित किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*