आईएएस टॉपर ईरा सिंघल की कहानी मां-बाप की जुबानी

ईरा ने यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2014 में भले ही टॉप किया है, लेकिन यहां नौकरी पाने के लिए उनका संघर्ष कई सालों से जारी है।

ईरा ने साबित किया कि फिजिकली चैलेंज्ड होना एक बात है और सफलता जुनून होना दूसरी बात

ईरा ने साबित किया कि फिजिकली चैलेंज्ड होना एक बात है और सफलता जुनून होना दूसरी बात

इस बारे में उनके पिता नेएबीपी न्यूज को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया है।

ईरा के पिता ने बताया कि इससे पहले भी वह तीन बार यूपीएससी की परीक्षा पास कर चुकी हैं लेकिन उन्हें ज्वॉइन नहीं करने दिया गया। ईरा के पिता ने बताया कि उनमें शारीरिक अक्षमता है इसके बावजूद उन्होंने यूपीएससी को टॉप किया है। लेकिन उनकी ज्वॉनिंग को लेकर डीओपीटी में केस चल रहा है। यही कारण है कि अपने चौथे प्रयास में सफल होने के बावजूद ईरा के पिता को शक है कि इस बार ईरा को ज्वॉनिंग मिलेगी या नहीं। ईरा की मां ने बताया कि उनकी प्रारंभिक शिक्षा मेरठ में हुई। इसके बाद वह दिल्ली आ गईं और यहीं पर ईरा ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास की।

ऑल राउंडर बेटी

हालांकि सूत्रों के मुताबिक फिलहाल ईरा आईआरएस की ट्रेनिंग करने के लिए हैदराबाद में हैं। उनकी नौकरी से संबंधित विवाद के बारे में ईरा ने अब तक कोई बयान नहीं दिया है। ईरा के माता पिता के अनुसार उनकी बेटी एक ऑल राउंडर है। वो कविताएं भी लिखती है और कोरियोग्राफर भी है और खास बात तो ये है कि उसका कई भाषाओं पर कमांड है। यूपीएससी में आने से पहले ईरा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित एफएमएस कॉलेज से फाइनेंस एंड मार्केटिंग में मैनेजमेंट (MBA) किया है। ईरा के पिता ने बताया कि एमबीए करने के बाद उन्हें कैडबरी जैसी प्रतिष्ठित कंपनी में नौकरी मिल गई थी।

कैडबरी में नौकरी के दौरान ईरा के मां-बाप उनसे यूपीएससी की परीक्षा में बैठने का आग्रह करते रहे। ईरा के पिता के मुताबिक उनके कहने पर बेमन से उन्होंने यूपीएससी का फॉर्म भरा भी।

ईरा की सफलात से बेहद खुश उनके पिता ने बताया कि ईरा बचपन से ही बेहद प्रतिभाशाली रही हैं। केवल पढ़ने में ही नहीं बल्कि अन्‍य क्षेत्रों में वह उतनी ही होशियार हैं। ईरा की मां ने बताया कि वह पढ़ने में जितनी होशियार हैं उतनी ही अच्छी कविताएं भी लिखती हैं ईरा की मां ने बताया कि उनके पैरों में कुछ खराबी है, लेकिन इसे उन्होंने अपने डांसिंग के शौक के आड़े नहीं आने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*