आईपीएस रंजीत सहाय की खुदकुशी की सीबीआई जांच की मांग

महाराष्ट्र में पदस्थापित बिहार के वरिष्ठ आईपीएस रंजीत सहाय के कथित आत्मा की विस्तृत रिपोर्ट गृहमंत्री आरआर पाटिल ने तलब की है जबकि इस मामले की सीबीआई जांच की मांग तेज हो गयी है.

रंजीत सहाय

रंजीत सहाय

पाटिल ने पुलिस कमिशनर सत्यपाल सिंह को निर्देश दिया है कि वह सहाय की मौत पर विस्तृत रिपोर्ट सरकार को सौंपें.

सहाय ने महाराष्ट्र परिवहन में भारी अनियमितता को उजागर किया था. उनकी ईमानदार छवि के कारण राज्य के कई नौकरशाहों से उनकी नहीं पटती थी. इस बीच महाराष्ट्र विधानसभा में विरोधी दल के नेता एकनाथ खाडसे ने रंजीत सहाय की मौत की सीबीआई जांच कराने की मांग की है.

खाडसे ने अपने बयान में साफ कहा है कि चूंकि सहाय ने महाराष्ट्र परिवहन निगम के तत्कालीन प्रबंधन निदेशक व आईएएस दीपक कपूर पर अनियमितता का आरोप लगाया था ऐसे में इस मामले को गंभीरता से लिया जाना चाहिए. हालांकि कपूर ने अपने ऊपर लगे आरोपों को निराधार बताया है. सहाय ने एंटी क्रप्शन ब्यूरो में कपूर के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी थी.

खबर आई थी कि गत 13 सितम्बर को सहाय ने आग लगा कर कथित रूप से खुदकुशी करने की कोशिश की थी. सहाय विगत 3 अक्टूबर को जख्मों की ताब न ला कर जान गंवा बैठे थे.
सहाय की ईमानदारी और कर्त्व्यनिष्ठा के कारण उन्हें अपने कार्याकल में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. एडीजी रैंक के अफसर होने के बावजूद उन्हें जुनियर अधिकारियों को रिपोर्ट करने के लिए बाध्य किया जाता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*