आखिरकार CBI को ऋषि कुमार शुक्ला के रूप में मिल गया स्‍थायी निदेशक

आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला अब केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई नये निदेशक होंगे। 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली चयन समिति ने निदेशक बनाने का फैसला लिया है।

आपको बता दें कि पूर्व सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना में आपसी टकराव के कारण सीबीआई पिछले कुछ महीनों से विवादों में थी। दोनों अधिकारी एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे थे, जिसके बाद आलोक शर्मा को बर्खास्‍त कर दिया गया था और उनकी जगह कार्यकारी निदेशक नागेश्वर राव को नियुक्‍त किया गया था। सीबीआई के इन दो अधिकारियों के टकराव मामले में केंद्र की मोदी सरकार की खूब किरकिरी भी हुई थी।

नौकरशाही डेस्‍क

CBI

मगर, अब सीबीआई को स्‍थायी निदेशक मिल गया है। ऋषि कुमार शुक्ला के नाम पर मुहर लगाने वाली सेलेक्ट कमेटी कमेटी में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, पीएम नरेंद्र मोदी और नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल थे। ऋषि कुमार शुक्ला की नियुक्ति दो सालों के लिए की गई है।

[tabs type=”horizontal”][tabs_head][tab_title][/tab_title][/tabs_head][tab]

[/tab][/tabs]

शुक्‍ला को काफी तेज-तर्रार अधिकारी माना जाता है। इससे पहले वे मध्य प्रदेश के डीजीपी समेत अन्य पदों पर भी रह चुके हैं। मालूम हो कि सीबीआई के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा को हटाए जाने के बाद से सीबीआई प्रमुख का पद 10 जनवरी से ही खाली था। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार द्वारा सीबीआई प्रमुख पद के लिए स्थायी नियुक्ति न किए जाने पर नाखुशी जताई थी और कहा था कि वह अंतरिम सीबीआई निदेशक की नियुक्ति के ‘खिलाफ’ नहीं है लेकिन केंद्र को ‘तत्काल’ केंद्रीय जांच ब्यूरो के नियमित निदेशक की नियुक्ति करनी चाहिए।

See This [tabs type=”horizontal”][tabs_head][tab_title][/tab_title][/tabs_head][tab][/tab][/tabs]

 

By Editor