आज मुलायम के आवास पर तीसरे मोर्चे को मिलेगा आकार

आज नई दिल्‍ली में समाजवादी नेताओं को जमावड़ा लगेगा। यह बैठक तीन बजे के बाद होने की संभावना है। भाजपा की बढ़ती ताकत और अप्रासंगिक होती कांग्रेस के दौर समाजवादी ताकतों को झाड़-पोंछ करने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इसका स्‍वरूप क्‍या होगा, अभी तय नहीं है। लेकिन यह बेचैनी समाजवादी परिवार के साथ वामपंथी दलों में भी है।mm

नौकरशाहीडॉटइन डेस्‍क

 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, आज दोपहर बाद मुलायम सिंह के आवास पर समाजवादियों की बैठक हो रही है। इसमें पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू प्रसाद व नीतीश कुमार के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा भी शामिल होंगे। इसमें कुछ वामपंथी नेता भी शामिल हो सकते हैं।  सूत्रों की मानें तो बिहार में विधानसभा के उपचुनाव में हुए गठबंधन को मिली सफलता से समाजवादी खेमा उत्‍साहित है। फिर भाजपा से मुकाबला करना किसी एक के वश की बात नहीं है। वामपंथी भी हासिए पर धकेल दिये गए हैं। वैसी स्थिति में कांग्रेस व भाजपा से अलग तीसरे मंच की आवश्‍यकता महसूस की जा रही है।

 

माना जा रहा है कि झारखंड, जम्‍मू-कश्‍मीर और दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अलग-अगल बिखरी ताकतों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। बैठक के माध्यम से गैर भाजपा और गैर कांग्रेसी दलों को एक मंच पर आने की अपील की जा सकती है। आज की बैठक इसलिए भी ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण हो गयी है कि भाजपा धीरे-धीरे अपना आधार बढ़ा रही है और नये सामा‍जिक समूहों में अपनी पैठ बना रही है। इसका खामियाजा भी तीसरे मोर्चे को भुगतना पड़ रहा है। वैसे में अपने अस्त्तित्‍व को बचाए रखने के लिए गठबंधन मजबूरी बनती जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*