आज होगा 64वीं राष्ट्रीय विद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता का आगाज

संस्कृति व युवा विभाग व बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा 22 – 24 फरवरी तक आयोजित होने वाली 64वीं राष्ट्रीय विद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता 2019 का आगाज आज राजधानी पटना के कंकडबाग स्थित पाटलिपुत्र खेल परिसर में होगा। इसका वि‍धिवत उद्घाटन सुशील कुमार मोदी, उपमुख्‍यमंत्री करेंगे और सभा की  अध्‍यक्षता कृष्‍ण कुमार ऋषि, मंत्री कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग, बिहार करेंगे। वहीं, 24 फरवरी को समापन सत्र में महामहिम राज्‍यपाल शामिल होंगे।

Sports

नौकरशाही डेस्क

ये जानकारी बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक दिनेश सिंह बिष्ट ने दी। उन्‍होंने बताया कि  इस प्रतियो‍गिता में विभिन्‍न राज्‍यों के कुल 26 दल के 311 प्रतिभागी और 52 शिक्षक व प्रबंधक भाग लेंगे। इन 26 दलों में सीबीएससी, वेलफेयर स्‍पोटर्स संगठन, केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय और विद्या भारती सम्मिलित हैं। इस तरह से कुल 22 राज्‍यों के साथ चार संगठनों की प्रतियोगिता में सहभागिता है। प्रत्‍येक दलों द्वारा 12 खिलाडि़यों को भेजा गया है। सिर्फ पंजाब से 11 खिलाड़ी आये हैं। श्री बिष्‍ट ने बताया कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए बिहार कबड्डी संघ ने 40 तकनीकी पदाधिकारियों की नियुक्ति की है।

[tabs type=”horizontal”][tabs_head][tab_title][/tab_title][/tabs_head][tab]

[/tab][/tabs]

उन्‍होंने बताया कि खिलाडि़यों का आवासन  और भोजन की व्‍यवस्‍था पाटलिपुत्र खेल परिसर, कंकड़बाग, पटना में ही किया गया है। खिलाडि़यों के निबंधन के लिए चार काउंटर का निर्माण पाटलिपुत्र खेल परिसर, कंकड़बाग, पटना में किया गया है। निबंधन का कार्य एजीएफआई के प्रतिनिधि द्वारा किया जायेगा, जिनके सहयोग के लिए प्रत्‍येक पंजीयन काउंटर पर बिहार राज्‍य खेल प्राधिकरण द्वारा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ ही आयोजन के सफलतापूर्वक संचालन के लिए विभिन्‍न उपसमितियों जैसे –भोजन समिति, आवासन समिति मंच समिति, तकनीकी समिति, सांस्‍कृतिक कार्यक्रम समिति आदि का गठन किया गया है, जिसमें जिला खेल पदाधिकारी सहित शिक्षकों और कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

[tabs type=”horizontal”][tabs_head][tab_title][/tab_title][/tabs_head][tab]

[/tab][/tabs]

श्री बिष्‍ट ने बताया कि विभिन्‍न राज्‍यों से आने वाले खिलाडि़यों के स्‍वागत के लिए पटना स्थित विभिन्‍न रेलवे स्‍टेशनों (दानापुर जंक्‍शन, पाटलिपुत्र जंक्‍शन, पटना जंक्‍शन और राजेंद्र नगर टर्मिनल) पर स्‍वागत कक्ष की स्‍थापना की गई है। इसमें जिला खेल पदाधिकारियों/उपाधीक्षक, शा0शि0 की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ ही साथ प्रत्येक स्‍टेशन पर आरक्षित बसों की भी व्‍यवस्‍था है। उन्‍होंने आगे कहा कि  चीफ – डे – मिशन, प्रशिक्षकों की बैठक में आज नोडल पदाधिकारी के रूप में मिथिलेश कुमार, प्रभारी उपनिदेशक, छात्र एवं युवा कल्‍याण को प्रतिनियुक्‍त किया गया है।

[tabs type=”horizontal”][tabs_head][tab_title][/tab_title][/tabs_head][tab]

[/tab][/tabs]

इसके अलावा श्री बिष्‍ट ने बिहार प्रशिक्षणोपरांत 22 – 24 फरवरी तक आयोजित होने वाली इस राष्‍ट्रीय विद्यालय प्रतियोगिता में भाग लेने वाली बिहार टीम की चयनित सूची की भी घोषणा कर दी है। पाटिलपुत्र खेल परिसर, कंकरबाग पटना में 7 फरवरी से 21 फरवरी 2019 तक निशांत कुमार, रूपक कुमार, विशाल कुमार, ऋषु कुमार, अमन कुमार, आयुष कुमार, नवनीत कुमार, विनेश कुमार, राजेश पटवारी, इशान वन्‍सल, आशुतोष कुमार, ओमकार श्री, दिपक कुमार, अमन कुमार, प्रिंस कुमार, दिवाकर कुमार, शिवम कुमार और विशाल कुमार को कुल 18 खिलाडियों ने भाग लिया था, जिनमें से 12 खिलाडि़यों के नाम पर अंतिम मुहर लगी, जो इस प्रतियोगिता में बिहार की टीम से खेलेंगे। इस टीम के साथ एन आई एस कबड्डी भवेश कुमार को प्रशिक्षक चुना गया और  एन आई एस कबड्डी चांदनी कुमारी दल की प्रबंधक होगी।

बिहार टीम –

निशांत कुमार, रूपक कुमार, विशाल कुमार, ऋषु कुमार, अमन कुमार, आयुष कुमार, राजेश पटवारी, इशान वन्‍सल, दिवाकर कुमार, शिवम कुमार, विनेश कुमार और दीपक कुमार।

By Editor