आतं‍कवाद के खिलाफ समाज को आना होगा आगे

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आतंकवाद को दुनिया के समक्ष बड़ी चुनौती बताते हुए आज कहा कि हर प्रगतिशील समाज को आतंकवाद का विरोध करते हुए इसका मिलकर मुकाबला करना होगा । श्री सिंह ने नई दिल्‍ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट समालखा में राष्ट्रीय सुरक्षा गारद (एनएसजी) के कमांडों के लिए एक नये परिसर का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। देश में आतंकवादी हमलों के दौरान आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए एनएसजी की सराहना करते हुए देशवासियों को इन कमांडों पर अटूट विश्वास है।

NEW DELHI, AUG 23 (UNI):- Union Home Minister, Rajnath Singh being presented a memento at the inauguration of the newly constructed Composite building of 52 SAG, NSG, at Samalkha, in New Delhi on Tuesday. UNI PHOTO - 124U

 

 

उन्होंने कहा कि कोई भी विकसित देश आतंकवादी हमलों से अछूता नहीं है और दुनिया के सभी प्रगतिशील समाजों को आतंकवाद के विरुद्ध खड़ा होकर इसका मिलकर मुकाबला करना होगा। गृह मंत्री ने कहा कि एनएसजी आतंकवाद से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और देशवासियों को उस पर पूरा विश्वास है। गत जनवरी में जब पठानकोट एयरबेस पर आतंकवादी हमला हुआ था तो उस समय सुरक्षा बलों ने महत्वपूर्ण रणनीतिक परिसंपत्तियों और प्रतिष्ठानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचने दिया था। उन्होंने एनएसजी को आश्वस्त किया कि उसके बुनियादी ढांचे और प्रशिक्षण को उन्नत बनाया जाएगा। एनएसजी के कमांडों द्वारा मित्र देशों के समकक्ष बलों के साथ नियमित अभ्यास करने पर जोर देते हुए कहा कि इससे उनकी कुशलता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

 

श्री सिंह ने कहा कि 1984 में अपनी स्थापना के समय से एनएसजी के 19 कमांडों ने देश सेवा के लिए बलिदान दिया है। एनएसजी को इन शहीदों की जीवनी से संबंधित एक पुस्तिका प्रकाशित करनी चाहिए जिससे युवाओं को प्रेरणा मिल सके। इसके साथ ही शहीदों की याद में शहीद दिवस मनाना चाहिए और एनएसजी अधिकारियों को उनके परिजनों से मिलकर कार्यक्रमों का आयोजन करना चाहिए। एनएसजी कर्मियों के लिए और पदक शुरू किए जाने का भी उन्होंने आश्वासन दिया।

One comment

  1. Militancy is a product of hatred and intolerance and only the circumstances differs. The basic reason for militancy is fundamentalism, especially between religious believers. I think that we should remove religious mix up in politics to garner few votes and come to power. This will be the first step towards fighting militancy.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*