आधार के आंकड़ों की सुरक्षा का होगा पुख्‍ता इंतजाम

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज दावा किया कि ‘आधार’ से जुड़ी सूचनाओं और आंकडों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है तथा भविष्य में इसे और मजबूत बनाया जाएगा।  श्री जेटली ने राज्यसभा में वित्त विधेयक 2017 पर चली चर्चा के जवाब में ‘आधार’ से जुड़ी सूचनाओं के सार्वजनिक होने की आशंका को खारिज करते हुए कहा कि ‘हैकिंग’ जैसे प्रयासों से बचने के लिए ‘आधार’ में पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।arun j 

 

 

चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के ‘आधार’ कार्ड की जानकारी सार्वजनिक की गयी है और उनकी पत्नी ने इस पर गंभीर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि ‘आधार’ को आयकर रिटर्न से जोड़ने के खतरनाक परिणाम हो सकते हैं। अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन की सूचनाएं और आंकडों में भी सेंध लगा दी जाती है।
श्री जेटली ने कहा कि ‘सूचनाओं और आंकडों’ की चोरी का ‘आधार’ से कोई लेना देना नहीं है। आयकर रिटर्न से ‘आधार’ को जोडे बिना भी सूचनाओं और आंकडों की चोरी हो सकती है।

 

उन्होंने कहा कि पेंटागन के पास ‘आधार’ नहीं है लेकिन सूचनाओं और आंकडों को हैक किया गया। इससे साबित होता है कि हैकिंग और ‘आधार’ का कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि धोनी का मामला अपवाद है। यह एक कर्मचारी को अपरिपक्व व्यवहार के कारण हुआ। उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उसे नौकरी से हटा दिया गया है। इसके अलावा संबंधित कंपनी को 10 वर्ष के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*