आधुनिक युग के महान वैज्ञानिक स्टीफेंस हॉकिंग का निधन हो गया है. लंदन के चर्चित अखबार गार्डियन की वेबसाइट ने यह खबर देते हुए उन्हें ब्रह्मांड विज्ञान का चमकता सितारा बताया है.

शारीरिक रूप से अक्षम इस महान वैज्ञानिक का निधन 76 वर्ष की उम्र में उनके कैम्बरीज स्थित आवास पर हुआ. हॉकिंग के रिश्तेदार लूसी, राबर्ट ने इस सूचना को मीडिया से साझा किया और उनके निधन पर अपूर्णिय क्षति बताया.

कुछ वर्ष पहले हॉकिंग ने अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम्स नामक पुस्तक लिख कर दुनिया भर में चर्चा बटोरी थी. 1963 में हॉकिंग के मोटर न्यूरोन बीमारी से ग्रसित हुए थे तब डाक्टरों ने घोषणा कर दी थी कि वह ज्यादा से ज्यादा दो साल और जिंदा रहेंगे. लेकिन उन्होंने अपने साहस से बीमारी को न सिर्फ हराया बल्कि 76 वर्ष की लम्बी उम्र पायी.

विज्ञा के क्षेत्र में हॉकिंग की पहली उपलब्धि  1970 में सामने आयी जब उन्होंने रोजर पेनरोस के साथ मिल कर  गणित के सहारे ब्लैक होल थ्युरी पेश की थी.

 

1976 में उन्होंने क्वांटम थ्युरी और ब्लैक होल से जुड़ी नयी मान्यता पेश की थी. 1988 में ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम लिखने के  बाद रातों रात हॉकिंग दुनिया भर में छा गये. उनकी इस पुस्तक ने 237 सप्ताह तक बेस्ट सेलर्स बनी रही.

 

By Editor