आप करियर चुनने में परेशान हैं? इस फ्री काउंसेलिंग में आइए

दसवी और बारहवीं की विभिन्न बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम आने शुरू हो गये हैं साथ ही छात्र अब इस उधेड़बुन में हैं कि उन्हें आगे कौन सा करियर चुनना है. लेकिन ज्यादातर छात्र इस गुत्थी को नहीं सुलझा पाते और देखा-देखी फैसले ले लेते हैं, नतीजा यह होता है कि इस फैसले से ज्यादातर छात्रों को बाद में पछतावा होने लगता है.A.j.Gautam

ऐसे में एलिट इंस्टिच्युट के निदेशक अमरदीप झा गौतम ने दसवी और बारहवीं पास करने वाले छात्रों के लिए करियर काउंसेलिंग का फैसला लिया है. गौतम ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि करियर चुनने के मामले में छात्र अपनी रूचि, मनोवैज्ञानिक सोच और योग्यता के बजाये अन्य लोगों के प्रभाव में आकर फैसला ले लेते हैं जो आगे चल कर उनके लिए बड़े नुकसान का कारण बनता है.

उन्होंने कहा कि कई बार देखा जाता है कि छात्र शुरू में इंजिनियर या डाक्टर बनना चाहते हैं लेकिन आगे चल कर वे मैनेजमेंट या अन्य विषयों की तरफ मुड़ जाते हैं. इस कारण उनका समय, मेहनत और पैसे सब बरबाद हो जाते हैं.

इसलिए यह शुरू में ही जरूरी है कि छात्र अपने करियर के चुनाव में काफी सावधानी बरतें.

उन्होंने कहा कि इन्हीं बातों के मद्देनजर उन्होंने छात्रों का फ्री काउंसेलिंग करने का फैसला लिया है. इसके लिए छात्रों को पटना के बोरिंग रोड के एलिट इंस्टिच्युट में आ कर एक टेस्ट देना होगा. मनोवैज्ञानिक और बौदिक जांच के बाद उनके लिए भविष्य का करियर अपनाने की सलाह दी जायेगी.

एलिट इंस्टिच्युट इंजिनियिरिंग और मेडिकल की कोचिंग कराने वाले एक विख्यात इस्टिच्युट है जहां से पिछले 14 वर्षों में हजारों छात्र कामयाब हो कर निकले हैं. इस वर्ष एलिट से जेईई मेन में 156 छात्रों ने सफलता प्राप्त कही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*