आयकर विभाग को उत्‍कृष्‍टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्‍कार

आयकर विभाग को लोक प्रशासन में उत्‍कृष्‍टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार प्रदान किया गया है। यह पुरस्‍कार ‘गुणवत्तापूर्ण सेवा के जरिये आसान कर पालन’ के लिए दिया गया है। प्रशासनिक सेवा दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने आज यहां विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में पुरस्‍कार प्रदान किए।unnamed (4)

 

पीआइबी की जारी विज्ञप्ति के अनुसार, आयकर विभाग को यह पुरस्‍कार मूलभूत सेवाओं में हर प्रकार के समाधान देने के लिए प्रदान किया गया है। इनमें सूचना नेटवर्क, ई-फाइलिंग पोर्टल, टीडीएस विवरणों को तैयार करने के लिए केन्‍द्रीकृत प्रोसेसिंग प्रकोष्‍ठ, आयकर रिटर्न तैयार करने और रिफंड बैंकर के लिए केन्‍द्रीकृत प्रोसेसिंग केन्‍द्र जैसी एकीकृत ई- शासन पहल शामिल हैं।

 

इस समय 4.5 करोड़ करदाता और 15 लाख डिडक्‍टर विभिन्‍न ई-सक्षम ऑनलाइन करदाता अनुकूल सेवाओं जैसे करों का ई-भुगतान और टीडीएस विवरण, फॉर्म 26 एएस में कर जमा विवरण, डिजीटल टीडीएस प्रमाणपत्र और रिफंड जारी करने का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। वित्‍तीय वर्ष 2014-15 में करीब 99 प्रतिशत टीडीएस विवरण इलैक्‍ट्रॉनिक तरीके से दायर करने के अलावा 94 प्रतिशत से ज्‍यादा कर रिटर्न ऑनलाइन दायर किए गए जबकि 80 प्रतिशत से अधिक प्रत्‍यक्ष कर राजस्‍व ऑनलाइन प्राप्‍त किया गया। टीडीएस विवरण एक सप्‍ताह के भीतर प्रोसेस किए गए जबकि टैक्‍स रिटर्न औसतन 30 दिन के भीतर प्रोसेस किए गए। बड़ी संख्‍या में टैक्‍स रिफंड सीधे करदाता के खाते में भेजे गए। यह पुरस्‍कार आय कर विभाग के अधिकारियों के निरंतर प्रयास को मान्‍यता प्रदान करता  है। पहले भी विभाग की चार ई-सेवा परियोजनाओं को राष्‍ट्रीय ई-शासन पुरस्‍कार मिल चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*