आयुक्‍त ने कहा, तीन माह में हासिल करें सौ फीसदी टारगेट  

पटना के प्रमण्डलीय आयुक्त नर्मदेश्वर लाल ने समीक्षा बैठक में आज विभिन्न विकास योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जिलावार एवं विभागवार गहन समीक्षा करते हुए विकास कार्यों की गति तेज़ करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि वित्‍तीय वर्ष समाप्ति पर है, आगामी तीन माहों में विकास कार्यों के शत-प्रतिशत लक्ष्य को पाना है। राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम तथा इंदिरा आवास योजना की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने कहा कि जिन इकाइयों को आवंटन प्राप्त हो चुका है, वे आधे-अधूरे इंदिरा आवासों का निर्माण कार्य अभियान चलाकर प्राथमिकता के आधार पर वित्‍तीय वर्ष की समाप्ति तक निश्चित रूप से पूरा करा दें।

 

कल्याण विभाग के कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए श्री लाल ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास के निर्माण एवं संचालन का कार्य शीघ्र पूरा कराएं। महादलित समुदाय भवन के निर्माण और संचालन कार्य की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन महादलित वर्ग के लिए बहुत उपयोगी है। सामुदायिक भवन में ही उनकी सारी गतिविधियां संचालित होती है। अतः इसका शीघ्र निर्माण और संचालन आवश्यक है।

 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जहां यह निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, उसकी गुणवत्‍ता देखकर उन्हें प्रतिवेदित किया जाय। उन्होंने प्रमंडल के सभी उप विकास आयुक्त को निदेश दिया कि छात्रावास और समुदाय भवन के लिए जहां भूमि उपलब्ध नहीं है, वहां शीघ्र भूमि उपलब्ध कराये। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के सभी आवासीय विद्यालयों का नियमित निरीक्षण अधिकारियों द्वारा किया जाना चाहिए, ताकि उसके आवासियों  को बेहतर आवास सुविधा उपलब्ध हो सके। आयुक्त ने ग्रामीण कार्य विभाग, पथ निर्माण विभाग, नगर विकास विभाग तथा अन्य तकनीकी पदाधिकारियों के साथ अलग से बैठक कराने का निर्देश आयुक्त के सचिव को दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*