आयुष्‍मान भारत के तहत 5 महीने में दो करोड कार्ड बने

मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंदु भूषण ने बताया कि हर दिन बड़ी संख्या में लोग इससे जुड़ रहे हैं। महज 150 दिन में दो करोड़ कार्ड जारी किये गये हैं और अब तक देश भर के 15,000 अस्पताल इससे जुड़े हैं, जिनमें से 15 फीसदी निजी अस्पताल हैं।


श्री भूषण ने मेडिकल फेयर इंडिया 2019 में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ करने के मौके पर कहा कि स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रति राजनीतिक प्रतिबद्धता दिखी है। केंद्र सरकार ने देश में हेल्थकेयर के पूरे माहौल के सुदृढ़ीकरण के लिए निवेश बढ़ाकर ढाई प्रतिशत किया है। आयुष्मान भारत योजना इसी दिशा में की गयी एक पहल है। वैश्विक हेल्थकेयर क्षेत्र देश की इस महत्वाकांक्षी योजना पर बारीकी से नजर बनाये हुए है।
उन्होंने कहा कि शुरुआती चरण से ही हर दिन लाखों लोग आयुष्मान भारत योजना से जुड़ रहे हैं। शनिवार को योजना के पाँच महीने पूरे हो रहे हैं और इस अवधि में दाे करोड़ कार्ड जारी किये गये हैं। हर दिन चार-पाँच लाख कार्ड जारी किये जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि निजी और सरकारी अस्पतालों के सामंजस्य में ही इस योजना का भविष्य है। मैं सभी संस्थानों से आग्रह करता हूँ कि दूर से परिवर्तन की प्रतीक्षा न करें बल्कि इससे जुड़ें और परिवर्तन में सहयोग दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*