इंजीनियरिंग, मेडिकल की एलिट-21स्कॉलरशिप टेस्ट12, 20 जनवरी को

एलिट इंस्टिच्युट ने इंजिनियरिंग और मेडिकल की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एलिट टैलेंट सपोर्ट परीक्षा की घोषणा की है इसके लिए12 और 20 जनवरी 2014 को जांच परीक्षा ली जायेगी.

अमरदीप झा गौतम

अमरदीप झा गौतम

ऐसे छात्र जो टैलेंटेड हैं उनके लिए यह परीक्षा काफी उपयोगी साबित हो सकती है क्योंकि इंस्टिच्युट अपनी ज्ञानोदय योजना के टैलेंट सपोर्ट कार्यक्रम के तहत 21 छात्रों को फ्री कोचिंग कराता है.  इसके अलावा बाकी छात्रों को जांच परीक्षा में प्राप्त अंक और उनके द्वारा दसवीं कक्षा में प्राप्त अंक के आधर पर स्कॉलरशिप  भी दी जाती है.

पटना के बोरिंग रोड के सहदेव महतो मार्ग पर  संचालित एलिट इंस्टिच्युट गत 13 वर्षों से मेडिकल, इंजीनियरिंग के अलावा11वीं और12वी कक्षा की कोचिंग कराने के लिए विख्यात है.

इंस्टिच्युट के निदेशक और फिजेक्स के चर्चित टीचर अमरदीप झा गौतम ने बताया कि उनका इंस्टिच्युट टैलेंटड छात्रों के लिए विशेष सहायता तो करता ही है, गरीब बच्चों के लिए भी विशेष सहायता प्रदान करता है. इसके तहत छात्राओं को फीस में 20 प्रतिशत की छूट दी जाती है.

2014 में एलिट के 153 छात्रों ने जेईई मेन और 32 छात्रों ने जेईई एडवांस में सफलता पायी. इसी तरह मेडिकल में 41 छात्रों ने सफलता प्राप्त की.

स्मार्ट क्लास

एलिट पटना का पहला इंस्टिच्युट है जो इस वर्ष कम्प्युटर और नेट से युक्त स्मार्ट क्लास शुरू करने जा रहा है. इसके तहत एनिमेटेड स्टडी की योजना है जिससे छात्रों को नयी तकनीक के सहारे विषय को एनिमेशन के द्वारा पढ़ाया जायेगा. इसके लिए इंस्टिच्युट ने तकनीकी विशेषज्ञों की सेवायें ली हैं.

इंस्टिच्युट के निदेशक श्री गौतम ने बताया कि वह दसवीं पास छात्रों के लिए तीन वर्षीय कोर्स की शुरुआत भी इसी वर्ष से कर रहे हैं.

इस्टिच्युट की एक और विशेषता यह है कि यहां हर 45 दिन पर काउंसिलिंग करायी जाती है ताकि छात्रों का इनर्जी लेवल और स्किल के अलावा उनकी कमियों का आकलन किया जा सके. इस काउंसिलिंग के मद्देनजर छात्रों की कमियों पर कंस्ट्रेट किया जाता है ताकि उनकी सफलता सुनिश्चित हो सके.

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*