केन्द्र सरकार के श्रम व नियोजन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार शनिवार को बिहटा (पटना) में पहले चरण में निर्मित ईएसआईसी के 50 बेड वाले अस्पताल का उद्घाटन करेंगे. उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि बिहटा में नवनिर्मित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के अस्पताल के उद्घाटन से बीमित 3 लाख कर्मियों के 12 लाख आश्रितों के अलावा पटना जिले के गैरबीमित सामान्य लोगों को भी चिकित्सीय व इमरजेंसी की सुविधा उपलब्ध होगी.

नौकरशाही डेस्‍क

मालूम हो कि 2009 में ईएसआईसी की ओर से बिहटा में 650 करोड़ की लागत से 500 बेड के अस्पताल सह मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया गया था, जिसके लिए बिहार सरकार ने 27 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई थी. पहले चरण में 50 बेड के अस्पताल का उद्घाटन किया जा रहा है. कालान्तर में चरणवार 100, 300 और 500 बेड के अस्पताल की सेवा शुरू की जायेगी.

मोदी ने बताया कि 300 बेड की शुरूआत के बाद यहां मेडिकल कॉलेज की मान्यता की प्रक्रिया शुरू की जायेगी, जिसके बाद यहां चिक्तिसा की पढ़ाई भी हो सकेगी. कॉलेज का भवन लगभग बन कर तैयार है. ईएसआईसी की क्षेत्रीय परिषद ने बिहार के भागलपुर और मुजफ्फरपुर में भी 100-100 बेड के दो अस्पताल स्थापित करने का निर्णय लिया है जिसके लिए राज्य सरकार ने मुजफ्फरपुर में 2 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी है.

 

By Editor