उपराष्‍ट्रपति चुनाव का मतदान कल, तैयारी पूरी

देश के दूसरे सर्वोच्च संवैधानिक पद उपराष्ट्रपति के लिए कल मतदान होगा, जिसके लिए संसद भवन में सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू का मुकाबला विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी से होगा। श्री नायडू लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी से जुड़े रहे हैं और केन्द्र में मंत्री भी रहे हैं जबकि श्री गांधी पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल हैं और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र हैं। 


मतदान कल सुबह दस बजे शुरू होकर शाम पांच बजे तक होगा तथा मतगणना शाम 7 बजे शुरू होगी । परिणाम देर शाम तक घोषित किया जायेगा। मत डालने के लिए सदस्यों को एक विशेष पेन दिया जाता है और अगर किसी सदस्य ने किसी दूसरे पेन से मतदान किया तो उसे रद्द कर दिया जाता है। राष्ट्रपति चुनाव की तरह उप राष्ट्रपति चुनाव में गुप्त मतदान होने के कारण इसमें पार्टियों की ओर से अपने सदस्यों को व्हिप जारी नहीं किया जा सकता।

 

नये उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को कार्यभार ग्रहण करेंगे और वर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को, जो राज्यसभा के सभापति भी हैं, 10 अगस्त को सदन में सदस्यों द्वारा भावभीनी विदाई जाएगी। संसद भवन के प्रथम तल पर स्थित कमरा नम्बर 62 में मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। प्रथम तल के गलियारे में इस कमरे के सामने सफेद परदे लगाए हैं और वहां सुरक्षाकर्मी तैनात किये गए हैं। कमरे के भीतर भी मतदान की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है और मतपेटियां रखी गयी हैं। राष्ट्रपति चुनाव की तरह मतदान में अतिविशिष्ट सदस्यों के भाग लेने के कारण सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*