उर्जित पटेल के बाद मोदी सरकार को आर्थिक मोर्चे पर एक और झटका, पीएम के आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य सुरजीत भल्‍ला ने दिया इस्‍तीफा

आम चुनाव नज‍दीक है। लेकिन उससे पहले केंद्र की मोदी सरकार को आर्थिक मोर्चे पर पिछले 24 घंटों में दो बड़े झटके लगे हैं। सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गर्वनर पद से उर्जित पटेल ने इस्‍तीफा दे दिया था, जिसके बाद वरिष्ठ अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला ने प्रधानमंत्री की इकोनॉमिस्ट एडवायजरी काउंसिल से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने ट्विटर के माध्यम से बताया कि मैने पीएमईएसी की पार्ट-टाइम सदस्यता से मैंने एक दिसंबर को इस्तीफा दे दिया है।

नौकरशाही डेस्‍क

भल्ला ने अपने इस्तीफे में लिखा है कि उन्होंने काउंसिल के अंशकालिक सदस्य के पद से त्यागपत्र दे दिया है। इस काउंसिल की नीति आयोग के सदस्य बीबेक डेबरॉय अध्यक्षता कर रहे थे। अर्थशास्त्री रथिन रॉय, अशिमा गोयल और शामिका रवि इस काउंसिल के अन्य सदस्य हैं।  भल्ला के इस्तीफे की खबर ऐसे समय में सामने आई है जब बीते दिन आरबीआई के गवर्नर ने अपने पद से इस्तीफा दिया है। भले ही पटेल ने अपने इस्तीफे के पीछे निजी कारणों का हवाला दिया हो, लेकिन उनका आरबीआइ की स्वायत्ता और उसके रिजर्व को सरकार को ट्रांसफर किए जाने समेत अन्य अहम मुद्दों पर सरकार के साथ टकराव चल रहा था।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*