एनआईए के नये प्रमुख होंगे सलीम अली

सीबीआई के स्पेशल डाइरेक्टर के सलीम अली नेशनल इंवेस्टिगेगेशन एजेंसी के नये प्रमुख बनाये गये हैं.

सालीम अली मणिपुर-त्रिपुरा कैडर1978 बैच के आईपीएस अधिकारी है.
एनआईए के प्रमुख एससी सिन्हा को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का सदस्य बनाये जाने के बाद यह पद खाली था.

इससे पहले एससी सिन्हा के खाली किये गये पद पर एनआईए के अतिरिक्त महानिदेशक एनआर वासन को एनआईए के प्रमुख का पदभार सौंपा गया था.

सालीम अली ने देश के विभिन्न संवेदनशील पदों पर बड़ी भूमिका निभाई है.वह सितम्बर 2011 में सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक के रूप में शामिल हुए थे.

कई संवेदनशील और महत्वपूर्ण पदो पर काम कर चुके हैं सलीम अली

उसके बाद उन्हें सीबीआई का स्पेशल निदेशक बनाया गया था.इससे पहली अली त्रिपुरा के पुलिस महानिदेशक भी रह चुके हैं. अली ने इंडो तिब्बत बोर्डर पुलिस के आईजी के तौर पर भी काम किया है.

रसायन शास्त्र में एमएससी और एमबीए( इंटरनेशनल फाइनांस) की उपाधि लेने के बाद सालीम अली ने कंफ्लिक्ट मैनेजमेंट में पीएचडी की भी उपाधि ली है.

शानदार करियर और उम्दा प्रदर्शन पर उन्हें पुलिस पदक और राष्ट्रपति पदक से भी नवाजा जा चुका है.

भारतीय जनता पार्टी द्वारा एनआईए के मौजूदा महानिदेशक एससी सिन्हा को मानवाधिकार आयोग का सदस्य बनाये जाने पर राजनीतिक बवंडर खड़ा करने के बाद कांग्रेस सरकार के इस फैसले पर, लगता है कि केंद्र सरकार ने एक और प्रहार कर दिया है. देखना है कि भाजपा अली को एनआईए का प्रमुख बनाये जाने पर क्या प्रतिक्रिया देती है.

एनआईए अपनी स्थापना के साथ ही काफी चर्चा में रही है. आतंकवाद से निपटने के लिए इस जांच एजेंसी की स्थापना संसद द्वारा विशेष बिल के तहत 2008 में की गयी थी. 2008 में मुम्बई में आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार ने इस एजेंसी की स्थापना करने के फैसला किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*