एनडीए में सहमति नहीं, सौदे पर हो रही चर्चा

बिहार विधानसभा चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर राजग के घटक दलों के बीच आज भी बैठकों और मान मनोव्वल का दौर जारी है। बिहार में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होने के बावजूद राजग के घटक दलों भाजपा, लोजपा,  रालोसपा और हम के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति नहीं बन पायी है। रालोसपा और हम ने सीटों को लेकर अंतिम फैसले का अधिकार भाजपा पर छोड़ दिया है, लेकिन लोजपा ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं।download

 

(जरुर पढ़े - अब रार पर विराम, सौदे को सलाम

 

भाजपा के बिहार चुनाव प्रभारी और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार पिछले दो-तीन दिनों के दौरान कई बार श्री मांझी, श्री कुशवाहा और श्री पासवान से मुलाकात कर चुके हैं। बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं। माना जा रहा है कि भाजपा करीब 165 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। रामविलास पासवान की पार्टी को लोजपा 45 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है लेकिन सूत्रों के मुताबिक भाजपा ने उसे 35 सीटों की पेशकश की गयी है। पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की पार्टी हम को 25 सीटों और एक राज्यसभा सीट की पेशकश की है, लेकिन वह 32 सीट चाहती है। इसी तरह रालोसपा को भी 30 सीटों और एक राज्यसभा सीट की पेशकश की गयी है, लेकिन पार्टी एक कैबिनेट पद चाहती है। माना जा रहा है कि श्री पासवान इस बात को लेकर नाराज हैं कि उसके बागी नेताओं को हम टिकट दे सकता है।

 

श्री मांझी ने हाल में श्री पासवान पर परिवारवाद को बढ़ावा देने के आरोप लगाए थे जिसके बाद दोनों के बीच कुछ तल्खी आ गयी थी। श्री पासवान को मनाने के लिए भाजपा हरसंभव प्रयास कर रही है। इससे सिलसिले में पार्टी के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव कल से दो बार श्री पासवान से मुलाकात कर चुके हैं। इस बीच रालोसपा के नेता शिवराज सिंह ने आज भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से उनके आवास पर मुलाकात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*