एबीपी पांडेय बने राजस्‍व सचिव

केंद्र सरकार ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए बी पी पांडे को राजस्व सचिव नियुक्त किया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के महाराष्ट्र कैडर के वरिष्ठ अधिकारी श्री पांडे 30 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे राजस्व सचिव हसमुख अधिया का स्थान लेंगे।

श्री पांडे अभी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के साथ ही वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क के अध्यक्ष भी हैं और वह अगले आदेश तक इस जिम्मेदारी को निभाते रहेंगे। उल्लेखनीय है कि श्री अधिया अभी राजस्व सचिव के साथ ही वित्त सचिव का काम भी देख रहे हैं। श्री अधिया तीन वर्षों से राजस्व सचिव हैं और इस दौरान उन्होंने कई नीतिगत निर्णयों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उधर, दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश का तबादला करके उन्हें केन्द्र में दूरसंचार विभाग में भेज दिया गया है। केन्द्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति संबंधी समिति ने श्री अंशु प्रकाश को दूरसंचार विभाग में अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनात करने के आदेश जारी किए हैं।
उल्लेखनीय है कि श्री प्रकाश 2017 में एक दिसंबर को दिल्ली के मुख्य सचिव बने थे, लेकिन आम आदमी पार्टी की सरकार के साथ उनके रिश्ते तल्ख रहे हैं। श्री प्रकाश का नाम तब सुर्खियों में आया था, जब उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री आवास में उनके साथ 19-20 फरवरी 2018 की रात मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की मौजूदगी में कुछ विधायकों ने मारपीट की थी। यह मामला अदालत में विचाराधीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*