एम्‍स के लिए बिहार सरकार ने अब तक नहीं की साइटों की पेशकश

 

देश में छह नए प्रचालनरत एम्‍स के अलावा प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के अंतर्गत 15 नए एम्‍स की स्‍थापना की जा रही है, मगर अभी तक बिहार सरकार ने इसके लिए साइटों की पेशकश नहीं की है. ये जानकारी आज स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्‍य मंत्री अश्‍विनी कुमार चौबे ने राज्य सभा में लिखित में उत्तर दिया है.

नौकरशाही डेस्‍क

उन्‍होंने बताया कि नए एम्‍स की घोषणा 2015-16 में गई थी. हालांकि कैबिनेट ने अभी तक इसे पास नहीं किया है. इस नए एम्‍स के मद में 1200 करोड़ राशि अनुमानित है और इसके निर्माण का लक्ष्‍य 2022 रखा गया है. मगर पीएमएसएसवाई के अंतर्गत स्‍थापना किए जा रहे नए एम्‍स को कोई जारी नहीं की गई है.

अपने जवाब में चौबे ने कहा है कि निर्माण कार्य की प्रगति के अनुसार अपेक्षानुसार निधि जारी की जा रही है. इन परियोजनाओं के कार्यान्‍वयन में कोई विलंब नहीं हुआ है. मंत्रिमंडल द्वारा दी गई समय सीमाओं का अनुपालन किया जा रहा है. बता दें कि नए एम्‍स की स्‍थापना बिहार के अलावा यूपी के राय बरेली व गोरखपुर, आंध्र प्रदेश के मंगलगिरी, पश्चिम बंगाल के कल्‍याणी, महाराष्‍ट्र के नागपुर, पंजाब के भटिंडा, असम के गुवाहाटी, हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर, तमिलनाडु के मदुरै, जम्‍मू कश्‍मीर के सांबा व पुलवामा, झारखंड के देवघर और तेलंगना के बीबीनगर में भी होनी है। वहीं, गुजरात सरकार ने भी एम्‍स के लिए अब तक साइट की पेशकश नहीं की है.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*