केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि केंद्र औरंगाबाद और रोहतास जिले में केंद्रीय विद्यालय खोलेगा। इसके लिए जमीन राज्‍य सरकार को उपलब्‍ध करानी होगी। उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में प्रस्‍ताव राज्‍य सरकार को केंद्र के पास भेजना चाहिए।kushvaha

नौकरीशाही ब्‍यूरो

 

श्री कुशवाहा ने कहा कि केंद्र सरकार गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध है औइ इस दिशा में लगातार पहल कर रही है। बिहार के लिए केंद्र सरकार ने दो-दो केंद्रीय विश्‍वविद्यालय दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा का माहौल बनाना राज्‍य सरकार की जिम्‍मेवारी है। केंद्र सरकार राज्‍यों को आर्थिक संसाधन मुहैया कराती है और आधारभूत संरचनाओं के विकास में मदद करती है।

 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वे अपने संसदीय क्षेत्र काराकाट के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। क्षेत्र की विकास योजनाओं की निरंतर निगरानी करते हैं। इसके साथ नयी विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने की कोशिश कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि औरंगाबाद और रोहतास जिलों के पर्यटक स्‍थलों को विकसित करने की योजना भी बनायी जा रही है। इनके विकास में केंद्र सरकार राज्‍य सरकार को पूरी मदद करेगी। श्री कुशवाहा ने कहा कि सोननदी में दाउदनगर के पास पुल बन जाने के बाद रोहतास और औरंगाबाद जिलों का आवागमन और सुलभ जाएगा। इस पुल के बन जाने से दो एनएच आपस में जुड़ जाएंगे। इससे आम लोगों को भी सहूलियत होगी। रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे और युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। सांसद ने कहा कि जनप्रतिनिधि होने के नाते जनता के मुद्दों पर वह बराबर सक्रिय रहते हैं और क्षेत्र की समस्‍याओं के समाधान के प्रति भी वे गंभीर हैं।

By Editor