कंठ बनाये जा सकते हैं विदेश मामलों के सचिव

कोलम्बो में भारत के उच्चायुक्त अशोक कंठ विदेश मंत्रालय में पूर्वी क्षेत्र के सचिव बनाये जा सकते हैं.कंठ पूर्व वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा के रिश्तेदार हैं.

यशवंत सिन्हा के रिश्तेदार हैं अशोक कंठ

कंठ ने कोलम्बो में उच्चायुक्त के बतौर तीन साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है.उनके ऊपर दक्षिण पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और और कुछ अरब देशों में भारतीय नीतियों की जवाबदेही होगी.

अशोक कंठ भारतीय विदेश सेवा के 1977 बैच के अधिकारी हैं. उन्होंने नवम्बर 2009 में कोलम्बो में भारत के उच्चायुक्त का पद संभाला था.

इससे पहले वह मलेशिया में उच्चायुक्त रह चुके हैं.2003-2007 तक कंठ ने विदेश मंत्रालय में इस्ट एशिया डिविजन के प्रमुख की भूमिका भी निभा चुके हैं. इस दौरान उन्होंने चीन, जापान और अन्य पूर्वी देशों के साथ भारतीय संबंधों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

1997 के पहले कंठ ने भारतीय मिशन में अनेक महत्वपूर्ण पदों पर रहते हुए अमेरिका, हांकांग, सिंगापुर, पाकिस्तान, ईरान और अफगानिस्तान आदि देशों में काम किया है.

कंठ का जन्म 14 मई 1955 को हुआ था. पटना विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातक की उपाधि लेने के बाद कंठ ने कुछ दिनों तक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अधिकारी के रूप में भी काम किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*