कभी एक दूसरे के नाम पर आंखें तरेरने वाले मोदी-नीतीश ने मिलाया हाथ

कभी मोदी के नाम पर आंखें तरेरने वाले नीतीश कुमार ने दिल्ली में न सिर्फ नरेंद्र मोदी से मिल कर हाथ  मिलाया बल्कि कुछ पल के लिए मुस्कुरा कर बातें भी कीं.

कभी इसी तस्वीर पर विवाद हुआ

कभी इसी तस्वीर पर विवाद हुआ

नीतीश कुमार, लालू प्रसाद की बेटी राज्य लक्ष्मी की शादी में शरीक होने दिल्ली पहुंचे. इस अवसर पर नरेंद्र मोदी भी वहां गये.

याद रखने की बात है कि कुछ वर्ष पहले नरेंद्र मोदी ने एक समारोह में नीतीश कुमार का हाथ अपने हाथ

में लिये खड़े दिखे थे. इस तस्वीर को जब भाजपा ने बिहार में बैनर में शामिल किया था तो नीतीश इतने खफा हुए कि  उन्होंने भाजपा से गठबंधन तोड़ने की मकी के खौफ से भाजपा ने उस बैनर को आननफानन में हटा लिया था. इतना ही नहीं एनडीए में रहते हुए नीतीश कुमार ने नरेंद्र मोदी को एक बार चुनाव प्रचार में बिहार आने तक नहीं दिया था. नीतीश ने मोदी के नाम पर ही अपनी पार्टी को एनडीए से अलग भी कर लिया था.

लेकिन लालू प्रसाद की बेटी और मुलायम सिंह यादव के पोते की शादी समारोह में नीतीश और मोदी ने काफी बेबाकी से बातें करते दिखे.

हालांकि पिछले 22 फरवरी को जब नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री का पद संभाला तो उन्होंने संकेत दिया कि बिहार की हित के लिए पीएम मोदी से मिलने में उन्हें कोई गुरेज नहीं है.

नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी के बीच की दूरियां तब इतनी बढ़ गयीं कि दोनो सार्वजनिक जगहों पर एक दूसरे का नाम तक लेना पसंद नहीं करते थे. जब भी जरूरत होती तो ये एक दूसरे का नाम लिये बगैर ही अपनी बात कहते. लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान मोदी जब बिहार आये तो उन्होंने इशारों इशारों में नीतीश कुमार को अहंकारी तक कहा.

लेकिन राजनीति में समय के संग हालात भी बदलते रहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*