कल विवाह का शगुन लेकर लखनऊ जाएंगे लालू

1990 में लालू यादव को मुख्‍यमंत्री बनवाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाले मुलायम सिंह यादव अब रिश्‍तों की डोर में बंधेंगे। इसकी औपचारिक शुरुआत कल से होगी। कल लालू यादव अपनी सबसे छोटी पुत्री राजलक्ष्‍मी की शादी का शगुन लेकर लखनऊ जाएंगे। उनकी पुत्री की शादी हाल ही में लोकसभा के लिए निर्वाचित तेज प्रताप यादव के साथ तय हुई। लालू यादव के साथ राबड़ी देवी, पुत्र तेजस्वी, सबसे बड़ी पुत्री मीसा भारती और परिवार के अन्य लखनऊ मुलायम सिंह के घर जाएंगे। शगुन का कार्यक्रम सपा मुखिया के आवास पर सम्पन्न होगा। इस मौके पर सीएम अखिलेश यादव समेत परिवार के तमाम सदस्य मौजूद रहेंगे।Lalu-Mulayam

 

सासंद तेज प्रताप और राजलक्ष्मी की सगाई 16 दिसम्बर को नई दिल्ली में होना तय हुआ है, जबकि विवाह का जलसा अगले साल फरवरी में सम्पन्न होगा। सपा के गढ़ कहे जाने वाले मैनपुरी संसदीय क्षेत्र में हाल ही में हुये उपचुनाव में तेज प्रताप ने विजय हासिल कर लोकसभा मे पदापर्ण किया था। यह सीट उनके दादा और सपा मुखिया के छोड़ने के कारण खाली हुयी थी। स्वर्गीय रणवीर सिंह यादव और मृदुला यादव के पुत्र तेज प्रताप का जन्म इटावा के सैफई में 21 नवम्बर 1987 को हुआ था।

 

भारतीय राजनीति के ये दो दिग्गज वर्ष 1991 के दौरान मंडल कमीशन पर सर्वसम्‍मति के अभाव में अलग हो गये थे। वर्ष 1997 में यूनाइटेड फ्रंट की सरकार में मुलायम सिंह यादव का नाम प्रधानमंत्री पद के अनुमोदित किये जाने का लालू यादव ने कड़ा विरोध किया था।  सूत्रों का मानना है कि दो राजनीतिक धुरंधरों के परिवारों के बीच पारिवारिक संबंध वर्ष 1990 से पूर्व की पुनरावृत्ति के लिये मील का पत्थर साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*