दो सौ रुपये के नोट को लेकर लोगों की जिज्ञासा कल खत्म हो जायेगी। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) शुक्रवार को इसे जारी करेगा। रिजर्व बैंक ने आज इसकी जानकारी देने के साथ ही नये नोट का चित्र भी जारी किया है। सरकार ने कल ही जानकारी दी थी कि 200 रुपये का नोट प्रचलन में लाया जा रहा है। 


पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी के बाद सरकार ने पांच सौ और एक हजार रुपये के पुराने नोटों का प्रचलन बंद किया था। इसके बाद सरकार एक हजार रुपये का नोट नहीं लायी और दो हजार का नोट पहली बार प्रचलन में आया। फिलहाल प्रचलन में एक, दो,  पांच,  दस,  बीस, पचास, सौ , पांच सौ और दो हजार के नोट प्रचलन में हैं। यह पहला मौका होगा जब सौ और पांच सौ रुपये के नोट के दरमियान दो सौ रूपये का नोट प्रचलन में आयेगा। नये नोट की खासियत में महात्मा गांधी का चित्र बीच में होगा। इसमें देवनागरी में दो सौ अंकित होगा। ‘आरबीआई’ , ‘भारत’, ‘इंडिया’ और ‘200’ छोटे अक्षरों में अंकित होगा।
बारीकी से देखने पर एक छाया दिखेगी जिस पर 200 लिखा होगा। सुरक्षा धागा में ‘भारत’ और आरबीआई लिखा होगा। नोट को हिलाने पर इसका रंग हरा से नीला दिखेगा। महात्मा गांधी के फोटो के दाये किनारे पर गारंटी क्लाज, वायदा क्लाज के साथ रिजर्व बैंक गवर्नर के हस्ताक्षर और केंद्रीय बैंक का प्रतीक चिन्ह होगा।

By Editor