कांग्रेस दलितों व पिछड़ों के विकास को लेकर रही उदासीन

लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख एवं केंन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने कांग्रेस पर दलितों, आदिवासियों और पिछड़े वर्गो के प्रति उदासीन रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि आजादी के बाद लम्बे समय तक सरकार में रहते हुए उसने इन वर्गो के विकास के लिए गंभीर प्रयास नहीं किये। 

श्री पासवान ने नई दिल्‍ली में कहा कि चुनाव आने पर कांग्रेस दलितों ,आदिवासियों और पिछड़े वर्गो की समस्याएं उठाने लगती है लेकिन इसके बाद इनके विकास के मुद्दों को भूल जाती है। उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर की चर्चा अधिकतर राजनीतिक दल करते हैं लेकिन वर्षो तक संसद भवन में उनका चित्र नहीं लगाया गया । वी पी सिंह सरकार के दौरान 1990 में संसद भवन में डा अम्बेडकर का चित्र लगाया गया ।

लोजपा नेता ने दलितों पर हो रहे अत्याचारों की चर्चा करते हुए कहा कि सभी दल इस मुद्दे को उठाते हैं लेकिन अत्याचार रोकने के लिए कानून बनाने का प्रयास नहीं किया गया और वीपी सिंह सरकार के दाैरान ही पहली बार देश में अनुसूचित जाति ,जनजाति अत्याचार निवारण कानून बनाया गया और मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस कानून को और कठोर बनाया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*