कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी तथा पार्टी संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी को उत्तर प्रदेश से उनकी परंपरागत सीटों से चुनाव मैदान में उतारने के साथ ही लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार रात अपने 15 उम्मीदवार घोषित कर दिये। 

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने उत्तर प्रदेश की 11 और गुजरात की चार लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं। इनमें राहुल गांधी को अमेठी और सोनिया गांधी को रायबरेली सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। इनके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, आर पी एन सिंह तथा जितिन प्रसाद और पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष निर्मल खत्री के नाम भी इस पहली सूची में शामिल हैं।

सर्वाधिक 80 लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन नहीं हो पाया। सपा, बसपा और राष्ट्रीय लोक दल ने राज्य में गठबंधन कर लिया लेकिन अमेठी और रायबरेली सीट श्री गांधी और श्रीमती सोनिया गांधी के लिए छोड़ दी थी। इसके बाद कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अपना खोया जनाधार वापस लाने के लिए प्रियंका वाड्रा को महासचिव बनाकर पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभार सौंप दिया जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश का प्रभारी श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को बनाया गया। श्रीमती वाड्रा ने प्रभार संभालने के तुरंत बाद कुछ छोटे राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन किया है और कुछ अन्य दलों से बातचीत में जुटी हैं।

कांग्रेस ने गुजरात में पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया था और ऐसे संकेत हैं कि वहां के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल पार्टी में शामिल हो सकते हैं। पार्टी आम तौर पर चुनाव की तिथियां घोषित होने के बाद ही उम्मीदवारों की घोषणा करती रही है लेकिन इस बार उसने इससे पहले ही उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी।

By Editor