कावंरिया पथ में होगी नागरिक सुविधाओं का व्‍यापक व्‍यवस्‍था

पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने  कहा कि विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले में इस बार कांवरियों की सुविधाओं के लिए राज्य सरकार बेहतर व्यवस्था कर रही है।  श्री कुमार ने भागलपुर में मेले की तैयारियों की समीक्षा करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि इन तीन जिलों के तहत सम्पूर्ण श्रावणी मेला क्षेत्र में आने वाले देश-विदेश के कांवरियों के लिए 105 किलोमीटर लंबे कच्चे कांवरिया मार्ग पर बालू बिछाकर उसे सुगम बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सफाई की विशेष व्यवस्था इस बार की जा रही है।


मंत्री ने कहा कि सभी धर्मशालाओं, शिविरों और सार्वजनिक स्थलों पर पर्यटन विभाग की ओर से खास इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस मेले को राजकीय दर्जा मिलने के बाद सरकार ने कांवरियों की सुविधाओं में हर वर्ष लगातार बढो़तरी करेगी ताकि कांवरियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो सके।

 

इस मौके पर राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल ने कहा कि एक महीने तक चलने वाले इस मेले में लाखों की संख्या में आने वाले कांवरियों को हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार वचनबद्ध है। खासकर चौबीस घंटे बिजली, पानी एवं स्वास्थ्य की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी तैनात रहेंगे। श्री मंडल ने बताया कि मेला क्षेत्र में 100 चिकित्सा टीम तैनात रहेगी। सात सौ चापाकल लगवाये जा रहे हैं। वहीं, करीब तीस स्थानों पर कांवरियों को गर्मी से निजात दिलाने के लिए झरने की व्यवस्था की गई है। साथ ही मेले में आने वाले कांवरियों की सुरक्षा के लिए तीनों जिलों में पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*