केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्‍ते में 1 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी

केंद्र सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को त्योहारी तोहफा देते हुये इस वर्ष एक जुलाई से महंगाई भत्ते में एक फीसदी की बढोतरी करने का निर्णय लिया है, जिससे 49.26लाख कर्मचारियों और 61.17 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। 


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की यहां हुई बैठक में इस आवश्य के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी । इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत से बढ़कर पांच प्रतिशत हो जायेगा। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर बनाये गये फार्मूला के तहत महंगाई भत्ते में यह वृद्धि की गयी है।  आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस बढोतरी से सरकारी खजाने पर प्रतिवर्ष 3068.26 करोड़ रुपए का और चालू वित्त वर्ष में जुलाई से फरवरी 2018 तक 2045.50 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

 

 

सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के मोबाइल टॉवर इंफ्रास्ट्रक्चर को अलग करते हुये इसे कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली एक अलग कम्पनी के हवाले करने का निर्णय लिया है।  बीएसएनएल एक अलग सहायक कंपनी बनाकर अपने टावर इंफ्रास्ट्रक्चर का मुद्रीकरण कर सकेगी। देश में लगभग 4,42,000 मोबाइल टावर हैं, जिसमें से 66,000 से अधिक मोबाइल टावर बीएसएनएल के हैं। बीएसएनएल की एक स्‍वतंत्र, समर्पित टावर कंपनी की केंद्रित पहुंच से टावर किराए में वृद्धि होने के साथ-साथ नई कम्‍पनी के लिए अधिक धन अर्जित होगा। देश में दूरसंचार टावर उद्योग टेलीकॉम कंपनियों के लिए बुनियादी सुविधाप्रदाता के रूप में एक स्‍वतंत्र व्‍यवसाय के रूप में उभरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*