केंद्र की योजनाओं के प्रचार-प्रसार में जुटा डीएफपी

भारत सरकार के सूचना व प्रसारण मंत्रालय के अधीन कार्यरत क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय (डीएफपी) पटना के तत्‍वावधान में आज निदेशालय के अधिकारियों के लिए उन्‍मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें केंद्र सरकार व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्‍वाकांक्षी स्‍वच्‍छ भारत अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और प्रधानमंत्री धन योजना के प्रचार प्रसार के संबंध में जानकारी दी गयी। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए बिहार के नगर विकास मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि राज्‍य सरकार केंद्र सरकार की सभी योजना के बेहतर कार्यान्‍वयन व प्रचार-प्रसार में पूरा सहयोग करेगी।new

नौकरशाही ब्‍यूरो

 

इस मौके पर डीएफपी पटना के निदेशक विजय कुमार ने कहा कि महत्‍वाकांक्षी योजनाओं के विशेष विस्‍तार कार्यक्रम के लिए निदेशालय अन्‍य प्रचार इकाइयों के साथ मिलकर काम करेगा। उन्‍होंने योजनाओं की महत्‍ता और उपयोगी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इनके प्रचार प्रसार और प्रभावी कार्यान्‍वयन के लिए जागरूकता अभियान में मुखिया, सरपंच समेत अन्‍य स्‍थानीय स्‍तर पर निर्वाचित जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाना चाहिए।

 

पत्र सूचना कार्यालय, पटना के संयुक्‍त निदेशक दिनेश कुमार ने कहा कि किसी भी योजना का प्रभावी कार्यान्‍वयन  साधन, वाहन व आदम की निर्भरता और उसकी कार्य दक्षता पर निर्भर करता है। केंद्र की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए मिशन भाव से काम करना होगा। आइपीआरडी की संयुक्‍त निदेशक नीना झा ने कहा कि राज्‍य सरकार महिलाओं के सशक्‍तीकरण व उनमें आत्‍मबल के विकास के लिए पहले से ही प्रयासरत रही है। केंद्र सरकार की नयी योजनाएं पूर्व से संचालित हो रही योजनाओं को भी मजबूत आधार प्रदान करेंगी। इस मौके पर धन्‍यवाद ज्ञापन डीएफपी छपरा के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अजय कुमार ने किया। इस दौरान उन्‍होंने कार्यक्रम में शामिल सभी प्रतिभागियों का आभार व्‍यक्‍त किया। कार्यशाला में विशेषज्ञों ने सभी योजनाओं के संबंध में विस्‍तृत जानकारी भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*