केंद्र संग विवादों से तंग काकोदकर ने दिया आईआईटी बॉम्बे से इस्तीफा

मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी से, निदेशकों की नियुक्ति विवाद को ले कर अनिल काकोदकर ने आईआईटी बॉम्बे के बोर्ड ऑफ गवर्नस के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है.kakodkar.irani

काकोदकर देश के प्रतिष्ठत परमाणु वैज्ञानिक हैं.

 

खबरों के मुताबिक स्मृति ईरानी ने मंगलवार शाम उनसे टेलीफोन पर लंबी बातचीत की थी। काकोदकर ने कहा, मैंने अपना त्यागपत्र दे दिया है, क्योंकि मैं आगे बढना चाहता हूं। उन्होंने इन सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया कि क्या निदेशकों की नियुक्ति को उनके और मंत्री के बीच मतभेद हो गए थे.

 

अहम बात यह है कि उनका यह कदम ऎसे समय में आया है जब आईआईटी पटना, भुवनेश्वर और रोपड के निदेशक नियुक्त करने के लिए सर्च-कम-सेलेक्शन कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। समिति की अध्यक्ष स्मृति ईरानी हैं और काकोदकर उसके सदस्य हैं।

 

दूसरी तरफ CNN IBN से बातचीत में काकोदकर ने कहा कि मंत्री से अपने मतभेद की खबरों पर मैं कुछ नहीं कहूंगा. बाद में इस पर विस्तार से बोलूंगा। वहीं मानव संसाधन राज्य मंत्री रामशंकर कठेरिया ने कहा कि अगर कोई अपनी मर्जी से इस्तीफा देता है तो इसमें एचआरडी क्या कर सकता है.

 

गौरतलब है किकुछ महीने पहले आइआइटी दिल्ली के निदेशक आर शेवगांवकर ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उस समय भी मीडिया में यह खबर आई थी उन्होंने सरकार से मतभेद के बाद इस्तीफा दे दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*