केजरीवाल और नजीब में छिड़ी जंग, नियुक्ति रद्द

दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच टकराव का नया दौर शुरू हो गया है। उप राज्यपाल ने दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली महिला आयोग पद पर स्वाति मलिवाल की नियुक्ति रद्द कर दी है।kejari

 

दिल्‍ली राजभवन के सूत्रों ने इसकी पुष्टि करते हुये बताया कि सुश्री मलिवाल की नियुक्ति के लिये पहले उप राज्यपाल से अनुमति नहीं ली गई थी, इसलिये इसे रद्द कर दिया गया है। सुश्री मलिवाल को बरखा शुक्ला सिंह का कार्यकाल 18 जुलाई को समाप्त होने के बाद नियुक्त किया गया था। वह हरियाणा में आम आदमी पार्टी के नेता और श्री केजरीवाल के निकट सहयोगी नवीन जयहिंद की पत्नी हैं। मीडिया में उनकी नियुक्ति की खबरें आने के बाद खासा विवाद हुआ था और कांग्रेस एवं भाजपा ने श्री केजरीवाल पर परिवारवाद को बढावा देने का आरोप लगाया था।

 

श्री केजरीवाल के पूर्व सहयोगी जाने माने वकील प्रशांत भूषण ने भी दिल्ली महिला आयोग अध्यक्ष पद सुश्री मलिवाल की नियुक्ति को लेकर श्री केजरीवाल की आलोचना की थी। उनका कहना था कि इस पद पर राजनीतिक लिहाज से तटस्थ व्यक्ति की नियुक्ति होनी चाहिये, लेकिन केजरीवाल सरकार उसी परंपरा को आगे बढा रही है, जिसपर कांग्रेस और भाजपा चल रही थीं। इससे पहले भी दिल्ली के कार्यकारी मुख्य सचिव पर शकुंतला गैमलिन की नियुक्ति को लेकर भी श्री जंग और श्री केजरीवाल खुलकर आमने सामने थे। दोनों के बीच विवाद बढने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय को नियुक्तियों और तबादलों को लेकर उप राज्यपाल के अधिकारों के लिये अधिसूचना जारी करनी पडी थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*