कौन हैं सत्यशील, कैसे पहुंच गये पाकिस्तान?

चिनाब नदी की तेज धारा में बह कर पाकिस्तान पहुंच जाने वाले भारतीय जवान सत्यशील के बारे में जानिए.

सत्यशील यादव

सत्यशील यादव

भारतीय अधिकारियों के अनुसार सत्यशील यादव जम्मू से 35 किलोमीटर दूर अखनूर सेक्टर में चेनाब नदी में एक कश्ती में बुधवार को रूटीन गश्त पर थे जब कश्ती में कुछ खराबी के कारण पाकिस्तान की तरफ बह गए. हालांकि उनके तीन साथी तैर कर वापस आ गये लेकिन सत्यशील पाकिस्तान की सीमा वाले हिस्से में बह कर चले गये जहां उन्हें पाकिस्तानी रेंजर्स ने पकड़ लिया जहाँ उनसे पूछताछ की गई.

सत्यशील उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद के रहने वाले हैं. उनके दो बेटियां और एक बेटा हैं, सबसे छोटी बेटी की उम्र महज 9 महीने की है। सत्यशील का परिवार उनकी सकुशल वापसी की प्रार्थना कर रहा है.
पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार सत्यशील 12 चिनाब रेंजर्स के कब्जे में हैं.

बीएसएफ सूत्रों ने बताया कि जम्मू के सुंदरबनी सेक्टर में नीकोवाल सीमा चौकी इलाके में अपराह्न करीब पौने तीन बजे सीमा सुरक्षा बल और और पाक रेंजर्स के बीच कंपनी कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग हुई जिसमें पाक रेंजर्स ने कहा कि बीएसएफ जवान सत्यशील यादव शुक्रवार को लौट आएगा.

इधर भारतीय मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक लाहौर में एक वरिष्ठ रेंजर्स अधिकारी ने कहा कि हमने भारतीय सैनिक को रिहा करने का फैसला किया है. हमने उसकी पूछताछ पूरी कर ली है. यादव चिनाब में नाव से गस्ती के दौरान पानी की तेज धारा में बह कर पाकिस्तान के सियालकोट में पहुंच गए. वहां ग्रामीणों ने उन्हें पकड़ लिया और बाद में रेंजर्स के हवाले कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*