खतरे में करियर:पांच आईएएस हैं विजलेंस के रडार पर

बिहार के पांच सीनियर आईएएस अधिकारी विजलेंस के रडार पर हैं जिन्होंने अल्प समय में अकूत सम्पत्ति बनायी है इनमें एक अधिकारी वीआरएस ले कर राजनीति में चले गये हैं.ias

विवायक विजेता की रिपोर्ट

राज्य के पांचआईएएसअधिकारियों पर कभी भी स्पेशल विजलेंस यूनिट की गाज गिर सकती है। सचिव स्तर के इन अधिकारियों ने अल्प समय में ही करोड़ो की संपत्ति अर्जित कर ली है।

इनमें एक अधिकारी ने महाराष्ट में काफी नामी-बेमानी संपत्ति खरीदी है। स्पेशल विजलेंस यूनिट के रडार पर जो पांच आईएएस अधिकारी हैं उनमें एक ने हाल ही में स्वैछिक सेवानिवृति ले ली है और राजनीति में सक्रिय हो चुके हैं.

 

बताया जाता है कि सत्ता शीर्ष के एक करीबी सह पूर्व आईएएस के दबाव में इसी अधिकारी को बचाने के लिए फिलवक्त मामला ढंठे बस्ते में डाल दिया गया है।

स्पेशल विजिलेश यूनिट के जांच घेरे में सचिव स्तर के एक ऐसे भी अधिकारी हैं जो तीन वर्ष पूर्व बेहतर कार्य के लिए प्रधानमंत्री के हाथों पुरस्कृत हो चुके हैं। इस अधिकारी के बारे में बताया जाता है कि इन्होंने अपनी अकूत कमाई का अधिकांश हिस्सा महाराष्ट  में निवेश किया है।

सूत्रों के अनुसार स्पेशल विजलेंस यूनिट ने इन पांचो अधिकारियों के खिलाफ पुख्ता साक्ष्य और उनके द्वारा अर्जित संपति का ब्योरा मुख्य सचिव को भेजते हुए इन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश भी चुनाव पूर्व मांगा था पर दबाव के कारण मुख्य सचिव ने फाइल यह कहकर लौटा दी कि इस मामले की जो लोग जांच कर रहे हैं वो अपने से वरीय पदाधिकारी पर कार्रवाई के लिए सक्षम अधिकारी नहीं हैं.

इसके बाद यह मामला अभी ढंडे बस्ते में पड़ा है पर चुनाव बाद स्पेशल विजलेंस यूनिट इन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का मन बना चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*