खत्म हुआ बेसब्री काआलम, आमजन के हाथों में पहुंचा नया गुलाबी नोट

पुराने नोट बंद होने की घोषणा के एक दिन बाद लोगों में नये नोट के प्रति बेसब्री अब खत्म हो गयी है. देश भर में बैंकों में उमड़ पड़े लोगों को नया नोट मिलना शुरू हो गया है.

नये नोट के साथ जैनेंद्र कुमार

नये नोट के साथ जैनेंद्र कुमार

चंड़ीगढ़ के जैनेंद्र कुमार उन लोगों में से हैं जिन्होंने 2 हजार रुपये का यह गुलाबी नोट पा कर खुश हैं. उन्होंने अपनी खुशी का इजहार, मिलग गया..मिल गया से करते हुए यह तस्वीर खिचवाई और सोशल मीडिया पर अपलोड किया . उन्होंने लिखा है कि 2000 के नए नोट मिलने से लोग काफी खुश हैं.गुलाबी रंग के नोट पर सामने गांधी जी और पीछे मंगलयान की तस्वीर और स्वच्छ भारत अभियान का लोगो बना है.

उधर पटना समेत बिहार के तमाम बैंकों में भी लोग नये नोट लेने के लिए बैंकों के सामने लम्बी कतार लगा कर खड़े दिखे.

नये नोट के चलन में आने से लोगों ने राहत की सांस लेनी शुरू कर दी है. इससे पहले केंद्र सरकार ने दो हजार और पांच सौ रुपये के पुराने नोटों को बंद करने का ऐलान कर दिया था जिसके कारम बाजारों में उन नोटों का आदान-प्रदान बंद हो गया था. हालांकि पेट्रोल पम्पों और कुछ दीगर जगहों पर उन नोटों को लेने का विकल्प था पर पम्प मालिकों ने अपने पास छुट्टे न होने की दोहाई दे कर पुराने नोटों को लेने से इनकार कर दिया था.

फेसबुक पर वरिष्ठ पत्रकार मणिकांत ठाकुर ने एक सख्त सवाल सरकार से किया है. उन्होंने लिखा

दो हज़ारी नोट भी रहे और काले धन पर चोट भी पड़े यह कैसे संभव है ?इस विरोधाभास का कोई तर्कसंगत जवाबक्यों नहीं दे पा रही सरकार ?क्या इसलिये कि आने वाले दिनों मे भी
काला धन सँजोने कीगुंजाइश बची रहे ?

 उधर नये नोट बाजार में आ जाने के बाद लोगों ने अपने अनुभव सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरू कर दिया है. पत्रकार आशीष झा ने फेसबुक पर लिखाचार 500 के बदले एक 2000 तो यादव जी को मिल गया। अब समस्या ये है कि इ 2 हजरिया से वो करेंगे क्या। 500 का तेल भी नही दे रहा है पम्प वाला। इसी को कहते है आसमान से गिरे खजूर पर अटके।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*